scriptamazing benefits of amla Gooseberry seeds in jaundice-stone problem | Benefits Of Amla Seeds: आंवले की गुठली फेंकने से पहले जान लें इसके फायदे, पीलिया से लेकर पथरी जैसी समस्याओं को करता है दूर | Patrika News

Benefits Of Amla Seeds: आंवले की गुठली फेंकने से पहले जान लें इसके फायदे, पीलिया से लेकर पथरी जैसी समस्याओं को करता है दूर

Gooseberry Seeds Benefits : अगर आपको लगता है कि आंवला ही सेहत के लिए फायदेमंद है तो बता दें कि आंवले की बीज भी कम फायदेमंद नहीं हैं। इसे बीज कई बीमारियों की दवा हैं।

Published: May 04, 2022 08:51:40 am

आंवले का बीज शारीरिक और मानसिक दोनों के लिए ही बेस्ट औषधि हैं। आंवले खाने के बाद आप इसके बीज को फेंकने के बजाए, सहेजना शुरू करें और इसका पाउडर बना कर रख लें। क्योंकि ये बीज आपकी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करेंगे। तो चलिए आपको आज आंवले के बीज के फायदे के बारे में बताएं।
amazing_benefits_of_gooseberry_seeds_in_jaundice-stone_problem.jpg
आंवला विटामिन सी से भरा होता है और इसके बीज में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉन्प्लेक्स, कैरोटीन, आयरन और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इतने पोषक तत्वों से भरा ये बीज अपने आप में ही पोषक का खजाना है। तो चलिए जानें इसके बीज के फायदे।
कब्ज से लेकर अपच तक में फायदेंमद
पेट संबंधी समस्या, कब्ज और पाचन में आंवले की गुठली के पाउडर बहुत फायदेमंद होते हैं। कब्ज की समस्या में आंवले की गुठली के पाउडर को गुनगुने पानी में डालकर पीना चाहिए। रात में सोने से पहले और सुबह कभी भी इसके चूर्ण को खाना फायदेमंद होगा।
हिचकी
हिचकी आना कई बार लंबे समय तक बंद नहीं होती है। इससे परेशनी होती है तो आप आंवले की गुठली के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर खा सकते हैं। ये तुरंत आराम पहुंचाएगा।
पिंपल्स और लिटिल बंप्स होंगे दूर
आंवले के बीज का चूर्ण स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए बीज को नारियल के तेल में डालकर कुछ दिन छोड़ दें। बाद में इसे पीस लें और इसका पेस्ट बना कर पिंपल्स या छोटे दानों के ऊपर लगा दें। इससे ये सूख भी जाएंगे और दाग भी नहीं आएगा।
आंखों की खुजली से दिलाता है राहत

बहुत से लोग आंखों में खुजली या जलन जैसी परेशानियों से ग्रस्त होते हैं तो आपको आंवले के बीज को पीसकर अपनी आंखों पर लगाना चाहिए इससे आपको काफी राहत मिलेगा।
पीलिया में लाभकारी
पीलिया की बीमारी में आंवले और आंवले की बीज का सेवन खूब करना चाहिए। इसके बीज लिवर से वसा कम करने वाले और उसे दुरुस्त बनाने का काम करेंगे। लिवर से जुड़ी बीमारियों में आंवले के बीज का चूर्ण, चटनी कुछ भी खाना फायदेमंद होगा।
पथरी के खिलाफ होता है असरदार
पथरी की समस्या से जूझ रहा है। पथरी की समस्या से निजात पाने के लिए आंवले के गुठली का चूर्ण नियमित रूप से लीजिए।

ल्यूकोरिया से दिलाए छुटकारा
ल्यूकोरिया जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए तीन आंवले की गुठलियों को 6 ग्राम पानी के साथ मिलाकर अच्छी तरह से पीस लीजिए। एक चम्मच शहद और स्वाद अनुसार मिश्री मिलाकर इस मिश्रण को पी लीजिए।
नकसीर
नकसीर की समस्या में आंवले के बीज को घी में तलकर उसे पीस लें और इस पेस्ट को माथे पर लगाएं, इससे ठंडक मिलेगी और नकसीर की समस्या भी दूर होगी। साथ ही इसके बीज के चूर्ण को खाना भी चाहिए।
तो अब आंवले के बीज फेंके नहीं, बल्कि उसे अपनी जरूरत के अनुसा प्रयोग करें।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

मंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुखज्ञानवापी मस्जिद केसः प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी पर हंगामा, DU में छात्रों का प्रदर्शनफिर महंगी हुई CNG: राजस्थान में दाम सबसे अधिक, Diesel - CNG के दाम में अब मात्र 12 रुपए का अंतर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.