scriptBenefits of Guava: अमरूद खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits of Eating Guava | Patrika News

Benefits of Guava: अमरूद खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Jan 27, 2022 06:52:52 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Benefits of Guava: विटामिन सी आपके शरीर के लिए आवश्यक तत्वों में से एक है। अमरूद में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में विटामिन सी युक्त अमरूद के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ ही यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

Amazing Health Benefits of Eating Guava

Amazing Health Benefits of Eating Guava

अमरुद एक बेहद ही स्वादिष्ट और गुणकारी फल होता है। यह एक आसानी से मिलने वाला फल है। आपने शायद अपने आसपास के घरों में भी अमरूद के पेड़ लगे हुए देखे होंगे और उनसे अमरुद तोड़ कर खाए होंगे। यह फल मीठा और स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना गया है। अमरूद का केवल फल ही नहीं इसकी पत्तियां भी कई स्वास्थ्य समस्याओं में आराम पाने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। तो आइए जानते हैं अमरूद खाने से होने वाले फायदों के बारे में…

1. पाचन के लिए
पाचन से जुड़ी समस्याएं होने पर व्यक्ति बहुत विचलित हो जाता है। पेट खराब होने से व्यक्ति का किसी भी कार्य में मन नहीं लगता। ऐसे में पाचन को सही रखने के लिए अमरूद का सेवन फायदेमंद हो सकता है। पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने के लिए अमरुद को काले नमक के साथ सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

guava-1200.jpg
यह भी पढ़ें

मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए डाइट में शामिल करें यह…

2. विटामिन-सी से भरपूर
विटामिन सी आपके शरीर के लिए आवश्यक तत्वों में से एक है। अमरूद में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में विटामिन सी युक्त अमरूद के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ ही यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

guava-1296x728-header.jpg

3. ग्लूकोस लेवल नियंत्रण में
रोजाना एक अमरूद का सेवन आपके रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित रखने में कारगर साबित हो सकता है। अमरूद में फाइबर की मात्रा मौजूद होने के कारण यह शर्करा को पचाने के साथ ही इंसुलिन उत्पादन की मात्रा को भी बेहतर बनाता है।

u9ujqqo_guava_625x300_10_november_18.jpg

4. हार्मोन संतुलित करे
आपके शरीर में हार्मोन के संतुलन को बनाए रखने के लिए भी अमरूद खाने के फायदे देखे जा सकते हैं। इसके अलावा, जिन लोगों को थायराइड की समस्या है, उन्हें अमरूद खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि अमरूद खाने से थायराइड ग्रंथि से जुड़ी समस्याओं में काफी आराम मिल सकता है।

guava-fruit-salad-and-halves-pink-guava-with-carved-heart.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो