scriptamazing health benefits of eating sabja seeds weight loss, low sugar | Benefits of black seed in constipation-piles: कब्ज-बवासीर से ये काले बीज दिलाएंगे छुटकारा, वेट कम करने जैसे कई गुण हैं इसमें मौजूद | Patrika News

Benefits of black seed in constipation-piles: कब्ज-बवासीर से ये काले बीज दिलाएंगे छुटकारा, वेट कम करने जैसे कई गुण हैं इसमें मौजूद

Benefits of Sabja Seeds: कब्ज- बवासीर और वेट जैसी समस्याओं में ये काला बीज सारी दिक्कतें दूर कर सकता है।

Published: May 02, 2022 12:09:48 pm

तुलसी के मीठे बीज यानि सब्जा के बीज प्रोटीन, हेल्दी फैट और कार्ब्स से भरे होते हैं। अगर आप चिया सीड़स को ही अब तक सबसे बेहतरी सीड्स मानते रहे हैं तो आपको सब्जा के बीज के फायदे के बारे में जरूर जाना चाहिए।
benefits_of_black_seed_in_constipation-piles.jpg
Benefits of Sabja Seeds
चिया बीजों की तुलना में सब्जा के बीज हाई प्रोटीन और लो कैलोरी वाले होते हैं। इन बीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यही कारण है कि कब्ज और बवासीर ही नहीं, कई अन्य बीमारियों में भी कारगर है।
सब्जा के बीज सुपरफूड में शुमार हैं। पोषक तत्वों से भरे ये काले बीज को जब भिगा कर खाया जाता है तो इसकी गुणवत्ता और औषधिय गुण और भी बढ़ जाते हैं। तो चलिए जानें सब्जा के ये बीज आपकी किन-किन समस्याओं की दवा हैं।
वजन कम करने में सहायक
सब्जा के बीज फाइबर से भरे होते हैं। भीगे हुए सब्जा के बीज भूख को कम करने के साथ लंबे समय तक पेट काे भरा रखते हैं। यही कारण है कि ये वेट कम करने में बहुत मददगार साबित होते हैं।
डायबटीज कंट्रोल करने में मददगार
सब्जा के बीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ये इसे खाने से ये तुरंत ग्लूकोज में नहीं टूटता है, लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड की तरह से शुगर को ब्लड में तुरंत तब्दील नहीं करता। इससे ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं पाता और रफेज की अधिकता शुगर को कंट्रोल करती हैं।
कब्ज को करता है खत्म
सब्जा के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इनके सेवन से एसिडिटी और अपच जैसी पेट की समस्याओं से बचने में भी मदद मिलती है।
पेशाब के रोगों से मिलती है राहत
सब्जा के बीज मूत्रवर्धक और यूटीआई में बेहद मददगार होते हैं। इसके अलावा येआपकी त्वचा और बालों के लिए भी अच्छे होते हैं।

पीरियड्स में भी मददगार
ये काले बीज एस्ट्रोजन के स्तर को कम करते हैं, इसलिए ये उन महिलाओं के लिए बेस्ट हैं जिन्हें पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग की समस्या होती है।

कैसे करें सब्जा बीजों का इस्तेमाल
1-2 चम्मच सब्जा के बीजों को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगा कर छोड़ दें। सुबह उठकर आपको इस बीज को खा लेना चाहिए। इस बीज को आप दूध या दही या जूस किसी में भी मिलाकर ले सकते हैं। एक दिन में दो चम्मच से ज्यादा तभी लें जब आपको कब्ज या बवासीर की समस्या बहुत गंभीर हो।
नोट: सब्जा के बीज बच्चों और गर्भवती महिलाओं को नहीं खाने चाहिए।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

ममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआरUP Budget 2022 : देश में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पांच एटीएस वाला यूपी पहला राज्य, होंगी ये बड़ी सुविधाएंराष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापाIRCTC 21 जून से शुरू करेगी श्री रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन, जानिए इस यात्रा से जुड़ी सभी जानकारीIPL में MS Dhoni, Rohit Sharma, Virat Kohli हुए 150 करोड़ के पार, कमाई जानकर आप हो जाएंगे हैरानइधर भी महंगाई: परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.