scriptAmazing health benefits of eating saffron, Kesar khane ke fayde | Benefits of Saffron: जानिए केसर के सेवन से मिलते ये अद्भुत फायदे, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है | Patrika News

Benefits of Saffron: जानिए केसर के सेवन से मिलते ये अद्भुत फायदे, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है

Benefits of Saffron: केसर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केसर में डेढ़ सौ से भी ज्यादा ऐसे औषधीय तत्व पाए जाते है। जो हमारे शरीर को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखने में मदद करता है। केसर दुनिया के महंगे मसालों में से एक है। रोजाना केसर दूध पीने से कई तरह की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

नई दिल्ली

Updated: January 05, 2022 06:00:38 pm

Benefits of Saffron: केसर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केसर में डेढ़ सौ से भी ज्यादा ऐसे औषधीय तत्व पाए जाते है। जो हमारे शरीर को पूर्ण रुप से स्वस्थ रखने में सहायक होती है। केसर दुनिया के महंगे मसालों में से एक है। आयुर्वेद के अनुसार, केसर का सेवन करना छोटे बच्चों से लेकर वयस्कों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आपके शरीर को केसर के इस्तेमाल से न सिर्फ कई तरह के फायदे पहुंचते हैं, बल्कि यह कई बीमारियों को होने से रोकता भी है। रोग हो जाने पर उसे ठीक करने में भी मदद पहुंचाता है। केसर में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीअल्जाइमर, एंटीकॉनवल्सेन्ट और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा, केसर का उपयोग बलगम निकालने, भूख बढ़ाने, मेंसुरेशन फ्लो को बढ़ाने, अच्छे हाजमे और मसूड़ों की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं केसर के फायदे के बारे में।
Benefits of Saffron: जानिए केसर के सेवन से मिलते ये अद्भुत फायदे, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है
Amazing health benefits of eating saffron, Kesar khane ke fayde
यह भी पढ़ें

जानिए सर्दियों में टमाटर सूप पीने के जबरदस्त फायदे, जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे

केसर के फायदे

1. सर्दी में फायदेमंद :

सर्दी, बुखार और जुखाम से छुटकारा पाने के लिए केसर बहुत लाभदायक है। गर्म दूध में चुटकी भर केसर और शहद मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से आपको कुछ देर में फर्क नजर आएगा।
2. याददाश्त को बढ़ाने के लिए फायदेमंद :

केसर के अंदर ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दिमाग में विकसित हो रहे एमाइलॉयड बीटा को रोक सकते हैं। साथ ही दिमाग में होने वाले अल्जाइमर या स्मरण शक्ति के कमजोर होने की समस्या को दूर कर सकते हैं। अगर आप केसर का सेवन करते हैं तो इससे न केवल याद करने की क्षमता बढ़ती है बल्कि याद्दाश का कम होना और पार्किंसंस रोग भी दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप रोज केसर वाला दूध या फिर इसकी चाय याददाश्त बढ़ाने के लिए पी सकते हैं।
3. इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद :

केसर में मौजूद कैरोटीनॉयड इम्यून सिस्टम में सुधार कर सकता है। केसर के उपयोग से सफेद रक्त कोशिका की गिनती बढ़ जाती है और अन्य रक्त कोशिकाओं का भी स्तर प्रभावित नहीं होता। इसका मतलब है कि यह इम्युनिटी बढ़ा सकता है। जिससे शरीर छोटी मोटी बीमारियों से लड़ने के साथ साथ बड़ी बीमारियों से लड़ने के लिए भी तैयार होता है।
यह भी पढ़ें

जानिए काली चाय पीने के फायदे, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है

4. पीरियड्स के लिए फायदेमंद :

पीरियड्स से पहले होने वाले दर्द से भी केसर राहत दिलाता है। पीएमएस यानि प्री मेन्सट्रुअल सिंड्रोम के लक्षणों को भी कम करने में मदद करता है केसर। जैसे पेट दर्द, सिर दर्द, मूड स्विंग जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है।
5. अनिद्रा को दूर करने के लिए फायदेमंद :

आजकल नींद न आने की समस्या आम होती जा रही है। ऐसे में इस समस्या से तनाव, चिंता आदि समस्याएं पैदा होती हैं। इसके लिए केसर आपकी मदद कर सकता है। केसर एक ऐसी औषधि है जो दिमाग को न केवल शांत रखती है बल्कि नींद लाने का भी एक रामबाण इलाज है। ऐसे में आप रोज सोने से पहले गर्म दूध में थोड़ा सा केसर डालें और उसे फूलने दें। इससे न केवल दूध में रंग आएगा बल्कि ये सेहत के लिए अच्छा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोRepublic Day 2022 LIVE :गणतंत्र दिवस की पूर्व संख्या पर जवानों की बहादुरी को सलाम, ITBP के 18 जवानों को पुलिस सेवा पदकBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयशरीयत पर हाईकोर्ट का अहम आदेश, काजी के फैसलों पर कही ये बातUP Assembly Elections 2022 : हेमा, जया, स्मृति और राजबब्बर रिझाएंगें मतदाताओं को, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में हैं शामिलस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: सपा का महा गठबंधन अखिलेश के लिए बड़ी चुनौतीबजट से पहले 1 फरवरी को बुलाई गई विधायक दल की बैठक, यह है अहम कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.