scriptamazing health benefits of lemon | Health Tips: नींबू को रोजाना करें डाइट में शामिल कई बीमारियां होंगी दूर | Patrika News

Health Tips: नींबू को रोजाना करें डाइट में शामिल कई बीमारियां होंगी दूर

Health Tips: यदि आप भी नींबू को अपने रोजाना कि डाइट में शामिल करते हैं तो इसके सेवन से पेट से कई समस्याएं दूर होती जाती हैं, वहीं ये इम्युनिटी को बूस्ट करने में भी मददगार साबित होता है।

नई दिल्ली

Updated: January 10, 2022 04:19:23 pm

नई दिल्ली। नींबू की बात करें तो अक्सर इसे लोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल ज्यादातर करते हैं,लेकिन क्या आपको पता है कि ये न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन तो होता ही है वहीं इसके सेवन से पेट से जुड़ी कई बीमारियों को भी ये दूर कर देता है। यदि आप अक्सर पेट में जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं जैसे कि पेट में जलन, गैस की समस्या,एसिडिटी की समस्या आदि तो नींबू का सेवन आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। वहीं ये त्वचा में भी नेचुरल ग्लो को बरक़रार रखने में सहायक होता है। आपको भी जानना चाहिए कि नींबू के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में।
Health Tips: नींबू को रोजाना करें डाइट में शामिल कई बीमारियां होंगी दूर
Health benefits of lemon
सर्दी-जुकाम की समस्या को करता है कम
यदि अक्सर आप सर्दी-जुकाम के जैसे बीमारियों से या वायरल इन्फेक्शन से ग्रसित रहते हैं तो ऐसे में नींबू का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है, नींबू एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट्स के जैसे कई सारे तत्वों से भरपूर होता है वहीं इसके रोजाना सेवन से इम्युनिटी दिन-प्रतिदिन बूस्ट होती जाती है। नींबू को विटामिन सी का भी एक बहुत ही ज्यादा अच्छा सोर्स माना जाता है। इसलिए यदि आप सर्दी-जुकाम से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो नींबू को डाइट में अवश्य शामिल करें।
दिल की सेहत को स्वस्थ रखने के किये करें नींबू का सेवन
यदि आप दिल की सेहत को लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो ऐसे में नींबू को डाइट में जरूर शामिल करें, ये हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में असरदार होता है, वहीं विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होने के कारण ये दिल की सेहत को स्वस्थ रखता है। इसके सेवन से हार्ट अटैक के जैसी गंभीर बीमारी की समस्या को भी कम किया जा सकता है। आप नींबू को गर्म पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं।
वेट लॉस में होता है मददगार
यदि आप वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो ऐसे में नींबू का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, नींबू में पॉलीफेनॉल्स नामक एक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो वजन को कंट्रोल करने में सहायक होता है, वहीं ये एसिड पेट में फैट को भी जमा नहीं होने देता है। यदि आप पेट में जमी हुई चर्बी को कम करने कि सोंच रहे हैं तो ऐसे में नींबू का सेवन करें ही वहीं नींबू पानी को भी आप डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये पाचन तंत्र को भी बढ़ावा देगा और पेट से जुड़ी कई दिक्कतों को भी दूर कर देगा।
लिवर के लिए भी होता है फायदेमंद
नींबू का यदि आप रोज सेवन करते हैं तो ये लिवर की सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है, नींबू में एक पटॉपरटेक्टिव नामक तत्व पाया जाता है जो नेचुरल तरीके से लिवर की सफाई करता है, वहीं यदि आपके लिवर में अक्सर सूजन की समस्या बनी रहती है तो ऐसे में भी नींबू का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। लिवर को स्वस्थ बना के रखने के लिए आप इसके जूस या रस का सेवन भी कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजसीएम बड़ा फैसला : स्कूल-होस्टल रहेंगे बंद, घर से ही होगी प्री बोर्ड परीक्षाGuwahati-Bikaner Express derailed:हादसे में अब तक 9 की मौत, जानें इस हादसे से जुड़ी अहम बातेंRajasthan-Gujarat :के लिए अब एक और नया हाइवेतीसरी लहर का खतरनाक ट्रेंड, डाक्टर्स ने बताए संक्रमण के ये खास लक्षणInd vs SA: चेतेश्वर पुजारा कर बैठे बड़ी भूल, कीगन पीटरसन को दिया जीवनदान; हुए ट्रोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.