scriptamazing health benefits of lotus flower | Lotus Flower Benefits: आप भी जानिए कमल के फूल सेहत के लिए कितने ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं | Patrika News

Lotus Flower Benefits: आप भी जानिए कमल के फूल सेहत के लिए कितने ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं

Lotus Flower Benefits: कमल का फूल जो न केवल दिखने में सुंदर होता है, बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं,आपको भी कमल के फूल से होने वाले इन फायदों के बारे में जानना चाहिए।

नई दिल्ली

Updated: January 05, 2022 05:36:10 pm

नई दिल्ली। कमल का फूल न केवल दिखने में अच्छा होता है,वहीं ये सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है,कमल का फूल स्ट्रेस को दूर करने में सहायक होता है,कमल का फूल स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा और बालों की ग्रोथ के लिए भी बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। आयुर्वेद के अनुसार इसे बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है। आपको भी कमल के फूल से होने वाले इन फायदों के बारे में जानना चाहिए। जो स्वास्थ्य से लेकर आपके बालों के ग्रोथ और त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है।
Lotus Flower Benefits: आप भी जानिए कमल के फूल सेहत के लिए कितने ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं
Lotus Flower Benefits
जानिए कि कमल के फूल में कौन-कौन से तत्व मौजूद होते हैं-
कमल के फूल से होने वाले फ़ायदों की बात करें तो इसमें न्यूसीफेरिन और एपोमोर्फिन नामक तत्व पाए जाते हैं, ये दिमाग को शांत करने में बहुत ही ज्यादा सहायक होता है, वहीं यदि आप बहुत ही ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं तो भी कमल का फूल साहयक साबित होता है, इसमें कई तरीके के विटामिन्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन ए, विटामिन सी,फाइबर के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
कमल के फूल के स्वास्थ्य लाभ-
-
कमल के फूल का तेल आपके बालों के ग्रोथ के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है, ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता जो बालों के ग्रोथ के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ बहुत ही ज्यादा अच्छी है। ये बालों को ग्रोथ हेल्दी, घना बनाने में मदद करते हैं।
-यदि आप लंबे समय तक अपनी त्वचा में ग्लो को बरक़रार रखना चाहते हैं तो कमल का फूल आपके बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है, कमल के फूल वहीं सन बर्न को भी दूर करता है,यदि आप लंबे त्वचा को खूबसूरत बना के रखना चाहते हैं तो ऐसे में कमल के फूल के फेसपैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं वहीं इसका आयल चेहरे से झुर्रियों को दूर करने में सहायक होता है।
-कमल के फूल में कई सारे एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, वहीं शरीर को पहुंचाता है बल्कि शरीर में दर्द की समस्या को दूर करने में भी बहुत ही ज्यादा सहायक होता है, यदि अधिकतर आप जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो ऐसे में कमल का फूल का तेल तो फायदेमंद साबित होता है वहीं आप इससे युक्त हर्बल टी को भी डाइट में शामिल करते हैं। इसमें दर्द निवारक गुण होते हैं जो शरीर से दर्द को दूर करने में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.