scriptOlive Oil Benefits: जानिए जैतून के तेल के रोजाना सेवन से होने वाले इन अदभुत फायदों के बारे में, रोजाना कि डाइट में शामिल करें इसे | amazing health benefits of olive oil jaitun ke tel ke fayde | Patrika News

Olive Oil Benefits: जानिए जैतून के तेल के रोजाना सेवन से होने वाले इन अदभुत फायदों के बारे में, रोजाना कि डाइट में शामिल करें इसे

locationनई दिल्लीPublished: Feb 15, 2022 12:54:57 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Olive Oil Benefits: जैतून के तेल की बात करें तो इसे सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द माना जाता है, सेहत को स्वस्थ बना के रखने के साथ-साथ ये त्वचा और बालों के ग्रोथ के लिए भी अच्छा होता है, इसलिए इसका रोजाना इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

 जानिए जैतून के तेल के रोजाना सेवन से होने वाले इन अदभुत फायदों के बारे में, रोजाना कि डाइट में शामिल करें इसे

Olive Oil Benefits

जैतून के तेल की बात करें तो इसे ये बेस्ट कुकिंग में से एक माना जाता है, इसको यदि आप रोज इस्तेमाल करते हैं तो ये न केवल आपको स्वस्थ बना के रखने में मदद करता है वहीं ये हार्ट की हेल्थ को फिट रखने से लेकर वेट लॉस तक में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है। जैतून के तेल के रोजाना सेवन से बालों की ग्रोथ बहुत ही ज्यादा तेजी से होती है और ये स्किन को भी लंबे समय तक खूबसूरत बना के रखने में सहायक होता है। इसलिए जैतून के तेल का रोजाना इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा सहायक होता है।
जानिए कि इससे शरीर को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं और इसका सेवन आपको रोजाना क्यों करना चाहिए।
दिल की सेहत को बना के रखता है स्वस्थ
जैतून के तेल के रोजाना इस्तेमाल से आपके हार्ट में से जुड़ी कई बीमारी दूर होती जाती है, ये एमयूएफए से भरपूर होता है जो हार्ट से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों को नियंत्रित्र करता है वहीं इसके इस्तेमाल से स्ट्रोक के जैसी गंभीर समस्या भी कम होती है। इसके रोजाना सेवन से शरीर में एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लग जाती है। इसलिए इसको डेली के डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्रोत होता है
यदि आप जैतून के तेल को रोजाना कि डाइट में शामिल करते हैं तो ये शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है वहीं एलडीएल की मात्रा को नियंत्रित करता है, इसके रोजाना इस्तेमाल से शरीर में से आसानी से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और ये किडनी की सेहत के लिए बेहतरीन माना जाता है। इसलिए इसका रोजाना इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।
आंखों की रोशनी के लिए होता है अच्छा
आंखों कि रोशनी को यदि आप तेज बना के रखना चाहते हैं तो ऑलिव आयल का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, इसके रोजाना इस्तामल से शरीर को भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन ई मिलता है वहीं ये आंखों से जुड़ी कई बीमारियों को जैसे कि मोतियाबिंद, जक्सेथिन रेटिना आदि बीमारी को दूर रखता है। इसलिए ऑलिव आयल का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है।
हड्डियों को बनाता है मजबूत
बढ़ते उम्र के साथ अक्सर हड्डियों से जुड़ी कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है, ऐसे में यदि आप हड्डियों को मजबूत बना के रखना चाहते हैं और हड्डियों से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं तो ऑलिव आयल का सेवन बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, इसके रोजाना सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं वहीं गठिया रोग, हड्डियों के अकड़ जाने के जैसी कई समस्या भी दूर रहती है।
यह भी पढ़ें
हड्डियों को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो कैल्शियम के साथ-साथ डाइट में शामिल करें इन चीजों को भी

पाचन तंत्र को बनाता है मजबूत
यदि आपको पेट से जुड़ी कोई भी बीमारी रहती हो या आप पाचन तंत्र को मजबूत और स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो ऑलिव आयल एक अच्छा ऑप्शन साबित होता है, इसके रोजाना इस्तेमाल से आपके पाचन से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं जैसे कि कब्ज, पेट में बार-बार दर्द होना आदि। इसलिए पाचन तंत्र को भी ये स्वस्थ बना के रखता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो