scriptAmazing health benefits of peanut oil for diabetes and heart | Peanut Oil Benefits: जानिए मूंगफली के तेल से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, डायबिटीज से लेकर हार्ट के लिए होता है फायदेमंद | Patrika News

Peanut Oil Benefits: जानिए मूंगफली के तेल से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, डायबिटीज से लेकर हार्ट के लिए होता है फायदेमंद

Peanut Oil Benefits: मूंगफली के तेल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मूंगफली के तेल में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही, ये हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। डायबिटीज और हार्ट के लिए मूंगफली के तेल का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

 

नई दिल्ली

Updated: May 01, 2022 10:31:56 am

Peanut Oil Benefits: मूंगफली से बना मूंगफली तेल सेहत के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। मूंगफली के तेल में एंटीसेप्टिक,एसट्रिंजेंट, एंटीस्पास्मोडिक के गुण पाएं जाते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार साबित होता हैं। शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मूंगफली का तेल अपनी अहम भूमिका निभाता है। नियमित रूप से मूंगफली का सेवन करने से हमारे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसके सेवन से आप हेल्दी और फिट रह सकते हैं। इसलिए आप अपने डाइट में मूंगफली के तेल को जरूर शामिल करें। तो आइए जानते हैं मूंगफली के तेल से मिलने वाले फायदे के बारे में
Peanut Oil Benefits: जानिए मूंगफली के तेल से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, डायबिटीज से लेकर हार्ट के लिए होता है फायदेमंद
Amazing health benefits of peanut oil for diabetes and heart
मूंगफली के तेल के फायदे


1. दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद

आजकल की बदलती और भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल में शरीर में दर्द होने की समस्या आम हो गई है। लेकिन मूंगफली का तेल दर्द की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मूंगफली के तेल में एसट्रिंजेंट के गुण मौजूद होते हैं जो जोड़ों के दर्द और मसूड़ों में होने वाले दर्द को तुरंत ठीक कर देते हैं। इसलिए नियमित रूप से मूंगफली का तेल का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़े: वजन घटाने के साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद होता है, सूजी

2. बालों के लिए फायदेमंद

मूंगफली का तेल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है क्योंकि मूंगफली के तेल में बालों को जड़ से मजबूत बनाने वाले गुण पाए जाते हैं, जो आपकी बालों को मजबूत करते हैं। साथ ही मूंगफली का तेल दो मुंहे बालों और रूसी की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होते हैं। स्वस्थ बालों के लिए मूंगफली का तेल का इस्तेमाल जरूर करें।
3. हार्ट के लिए फायदेमंद

मूंगफली का तेल हार्ट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। मूंगफली के तेल में कोलेस्ट्रोल की थोडी सी भी मात्रा नहीं पाई जाती है, इसलिए इसका इस्तेमाल करना हार्ट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। मूंगफली का तेल कोलेस्ट्रोल को नहीं बढ़ने देता है। इसलिए आप नियमित रूप से मूंगफली के तेल का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़े: गर्मियों में नारियल पानी पीने से मिलते हैं गजब के फायदे, शरीर को हाइड्रेट रखने में होता है मददगार

4. डायबिटीज के लिए फायदेमंद

मूंगफली के तेल का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है। क्योंकि मूंगफली के तेल में मौजूद ओलिक एसिड इंसुलिन उत्पादन में नकारात्मक प्रभाव डालने वाले इंफ्लेमेटरी साइटोकाइन टीएनएफ-अल्फा के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। मूंगफली के तेल का नियमित रूप से सेवन करके डायबिटीज की समस्या के कंट्रोल किया जा सकता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.