scriptBenefits of Raw Turmeric: आइए जानते हैं सर्दियों कच्ची हल्दी के सेवन करने के फायदे के बारे में | amazing health benefits of raw turmeric in winter | Patrika News

Benefits of Raw Turmeric: आइए जानते हैं सर्दियों कच्ची हल्दी के सेवन करने के फायदे के बारे में

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2021 01:57:43 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Benefits of Raw Turmeric: सर्दियों के सीजन में मार्केट में कच्ची हल्दी भी उपलब्ध हो जाती है। अदरक सी दिखने वाली इस हल्दी में इतने गुण होते हैं कि ठंड में भी यह आपको फिट बनाए रखने में मदद करेगी। कच्ची हल्दी में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

Benefits of Raw Turmeric: आइए जानते हैं सर्दियों कच्ची हल्दी के सेवन करने के फायदे के बारे में

amazing health benefits of raw turmeric in winter

नई दिल्ली। Benefits of Raw Turmeric: सर्दियों के सीजन में मार्केट में कच्ची हल्दी भी उपलब्ध हो जाती है। अदरक सी दिखने वाली इस हल्दी में इतने गुण होते हैं कि ठंड में भी यह आपको फिट बनाए रखने में मदद करेगी। इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। कच्ची हल्दी में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। कच्ची हल्दी स्वाद में कड़वी होती है। कच्ची हल्दी का सेवन करना कठिन होता है। अगर आप भी कच्ची हल्दी के सेवन रोज करते हैं, तो आप इस तरह कच्ची हल्दी का सेवन कर बीमारियों से बच सकते हैं। सर्दियों के दिनों में इसका इस्तेमाल भी खूब किया जाता है। आइए जानें कच्ची हल्दी के फायदे के बारे में।

कच्ची हल्दी के फायदे

डायबिटीज नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद :

कच्ची हल्दी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद औषधि है। शुगर की बीमारी में भी कच्ची हल्दी का सेवन बहुत लाभकारी साबित होता है। इसमें मौजूद लिपोपॉलीसेच्चाराइड नामक तत्व ब्लड में ग्लूकोस के लेवल को कम करता है। कच्ची हल्दी के नियमित सेवन से शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यह डायबिटीज के दौरान दी जाने वाली दवाइयों का असर बढ़ाने में भी मदद करती है। लेकिन शुगर की हाई डोज दवाइयों के साथ कच्ची हल्दी का सेवन करने से डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
यह भी पढ़े: जानिए रात में गर्म दूध पीकर सोने के जबरदस्त फायदे के बारे में

दिल की बीमारी को कम करने के लिए फायदेमंद :

कच्ची हल्दी खून की धमनियों में मौजूद एन्डोथीलीअम के फंक्शन को सुधारती है। इससे ब्लड प्रेशर, ब्लड क्लॉटिंग जैसी कई समस्याएं दूर रहती हैं। साथ ही में यह इन्फ्लेमेशन और ऑक्सिडेशन को कम करती है। ये सभी फैक्टर कंट्रोल में रहने पर दिल की बीमारी होने का खतरा भी अपने आप कम हो जाता है।

त्वचा को निखारने के लिए फायदेमंद :

कच्ची हल्दी लगाने से चेहरे की खोई हुई चमक लौट आती है। रोजाना कच्ची हल्दी लगाने से कुछ ही दिनों में त्वचा पर लगे दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं और स्किन निखरने लगती है। अगर आप अपनी त्वचा को निखारना चाहते हैं तो सिर्फ घर की कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप एक चम्मच कसी कच्ची हल्दी में दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और नियम से रोज चेहरे पर इसे लगाएं। फिर करीब आधे घंटे के बाद इसे धो लें।

गठिया रोगियों के लिए फायदेमंद :

हल्दी में सूजन को रोकने का खास गुण होता है। इसका उपयोग गठिया रोगियों को अत्यधिक लाभ पहुंचाता है। यह शरीर के प्राकृतिक सेल्स को खत्म करने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करती है और गठिया रोग में होने वाले जोडों के दर्द में लाभ पहुंचाती है।
यह भी पढ़े: आइए जानते हैं हरा लहसुन खाने के फायदे जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है

गले की खराश से राहत पाने के लिए फायदेमंद :

कच्ची हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं, जिस वजह से हल्दी का गले की खराश से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कच्ची हल्दी का पेस्ट बना लें और उसमें आधा चम्मच लहसुन पेस्ट और एक चम्मच गुड़ डालकर मिला लें। खाने से पहले इस मिश्रण को थोड़ा गर्म कर लें। दिन में एक बार सेवन करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो