scriptDaily Running Benefits: रोजाना दौड़ने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits of Running Everyday | Patrika News

Daily Running Benefits: रोजाना दौड़ने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Jan 24, 2022 07:41:50 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Daily Running Benefits: जब आप दौड़ते हैं तो आपका पूरा ध्यान सामने तय किए हुए आपके लक्ष्य और आपकी सांसो पर होता है। दौड़ लगाते समय आप दुनियादारी की सारी परेशानियां भूल जाते हैं। इसके अलावा रोजाना दौड़ने से आपके शरीर में एक ऐसा रसायन उत्पादित होता है, जो तनाव को कम करने में सहायक होता है।

Amazing Health Benefits of Running Everyday

Amazing Health Benefits of Running Everyday

शरीर से अतिरिक्त चर्बी और वजन घटाने के लिए आपने कई लोगों को दौड़ने की सलाह देते हुए सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोटापा कम करने के अतिरिक्त आपको मानसिक रूप से फिट रखने के लिए भी दौड़ने के बहुत से फायदे हैं। ये एक ऐसा मेडिटेशन है, जो आपको शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों में स्वस्थ बनाता है। ऐसे में रोजाना दौड़ना आपको कई फायदे पहुंचा सकता है। तो आइए जानते हैं रोजाना दौड़ने के कौन-कौन से स्वास्थ्य लाभ हैं…

1. दिमाग तेज बनाए
दौड़ना केवल आपके शरीर के लिए ही एक एक्सरसाइज नहीं है, बल्कि ये आपके दिमाग के लिए भी एक कसरत की तरह है। क्योंकि दौड़ लगाने के लिए भी एक मजबूत इच्छा शक्ति चाहिए होती है। क्योंकि धीरे-धीरे आप इसमें अपना बेहतर प्रदर्शन दिखाने की कोशिश करते हैं, जो बिना इच्छा शक्ति के मुमकिन नहीं है। ऐसे में आपका दिमाग अधिक सक्रियता से कार्य करता है। साथ ही दौड़ के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपका मस्तिष्क सही दिशा में सोच पाता है। इससे आपके दिमाग की भी अच्छी कसरत हो जाती है।

Amazing Health Benefits of Running Everyday

2. तनाव से लड़ने में मदद करे
जब आप दौड़ते हैं तो आपका पूरा ध्यान सामने तय किए हुए आपके लक्ष्य और आपकी सांसो पर होता है। दौड़ लगाते समय आप दुनियादारी की सारी परेशानियां भूल जाते हैं। इसके अलावा रोजाना दौड़ने से आपके शरीर में एक ऐसा रसायन उत्पादित होता है, जो तनाव को कम करने में सहायक होता है। एक शोध के अनुसार, दिनभर की चिंता, तनाव आदि से परेशान व्यक्ति यदि नियमित रूप से दौड़ को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, तो उन्हें काफी अच्छा महसूस होगा। इससे उनका तनाव कम होने के साथ ही सकारात्मक विचार भी उत्पन्न होने लगेंगे।

running-runner-1296x728-header.jpg

3. हड्डियों को मजबूती देता है
दौड़ लगाना आपके शरीर की हड्डियों तथा मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जो लोग नियमित रूप से दौड़ते हैं, उनकी हड्डियां तथा मांसपेशियां तुलनात्मक रूप से अन्य लोगों से अधिक मजबूत होती हैं। साथ ही दौड़ लगाने से हड्डियों से संबंधित रोग जैसे अर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों के जोखिम को भी कम किया जा सकता है। रोजाना दौड़ने से बोन डेंसिटी भी बढ़ती है।

person-going-for-a-run-620x400-ss-noexp.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो