scriptAmazing Health Benefits of Virgin-Coconut-Oil | Virgin Coconut oil Benefits: वर्जिन कोकोनट ऑयल के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान | Patrika News

Virgin Coconut oil Benefits: वर्जिन कोकोनट ऑयल के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Virgin Coconut oil Benefits: वर्जिन कोकोनट ऑयल आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक माना गया है। यह प्राकृतिक रूप से आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करके त्वचा को मुलायम बनाता है।

नई दिल्ली

Updated: December 08, 2021 08:09:38 pm

नई दिल्ली। Virgin Coconut oil Benefits: वर्जिन कोकोनट ऑयल, ज्यादातर लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले रेगुलर कोकोनट ऑयल से अलग होता है। कोल्ड प्रेस्ड तकनीक द्वारा तैयार किए जाने वाले वर्जिन कोकोनट ऑयल की प्राकृतिक पौष्टिकता, रंग और स्वाद बरकरार रहता है, उसमें कोई बदलाव नहीं होता। इन्हीं गुणों के कारण कई तरह के विटामिन, खनिजों और एंटीऑक्सीडेंट्स से युक्त वर्जिन नारियल तेल रेगुलर कोकोनट ऑयल की तुलना में लहंगे होने के साथ ही इनकी शेल्फ लाइफ भी कम होती है। लेकिन जहां एक तरफ रिफाइंड कोकोनट ऑयल को आर्टिफिशियल रंग और खुशबू डालकर तैयार किया जाता है, वहीं पर वर्जिन कोकोनट ऑयल अपना प्राकृतिक स्वाद और रंग लिए हुए होते हैं। जिस कारण यह सेहत के लिए भी अधिक फायदेमंद हैं। तो आइए जानते हैं वर्जिन कोकोनट ऑयल के सेहत से जुड़े कई फायदे...

virgin_coconut_oil.jpg
Amazing Health Benefits of Virgin-Coconut-Oil

1. ऊर्जा बढ़ाने में सहायक
मीडियम चैन फैटी एसिड आपकी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं। जिससे ये फैट को ऊर्जा में बदल देते हैं। इसी ऊर्जा का इस्तेमाल करके वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है।

energy_booster.jpg

2. प्रतिरक्षा तंत्र में सुधार करे
आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए वर्जिन कोकोनट ऑयल फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि नारियल तेल में मौजूद लॉरिक एसिड, मीडियम चेन फैटी एसिड, कैप्रेटेलिक और कैपरिक एसिड मिलकर आपकी इम्युनिटी बढ़ाने का कार्य करते हैं। जिससे रोगों से लड़ने और बचने की क्षमता का विकास होता है।

immunity_boost.jpg

3. तनाव कम करे
एमसीएफएस यानी मीडियम चैन फैटी एसिड तथा पॉलिफिनॉल्स की मौजूदगी के कारण वर्जिन कोकोनट ऑयल में एंटी-स्ट्रेस तथा एंटी-डिप्रेसेंट गुण पाए जाते हैं। जिससे इस तेल द्वारा तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है।

anti_stress.jpg

4. स्वस्थ त्वचा के लिए
वर्जिन कोकोनट ऑयल आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक माना गया है। यह प्राकृतिक रूप से आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करके त्वचा को मुलायम बनाता है। साथ ही वर्जिन कोकोनट ऑयल त्वचा की नमी को लॉक करके उसे लंबे समय तक बरकरार रखता है। वर्जिन कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर के तौर पर भी किया जा सकता है।

moisturized_skin.jpg

5. चमकदार बालों के लिए
नारियल तेल को वैसे भी बालों के लिए बहुत अच्छा माना गया है। ऐसे में बालों को पोषण प्रदान करने के लिए वर्जिन कोकोनट ऑयल बेहद लाभदायक हो सकता है। वर्जिन कोकोनट ऑयल द्वारा बालों की मालिश करने से सिर में रक्त प्रवाह बेहतर होने के साथ ही यह ऑयल बालों की ग्रोथ बढ़ाने और उनकी चमक लौटाने में कारगर होता है।

hair_health.jpg

6. अल्जाइमर रोग में सुधार के लिए
वर्जिन कोकोनट ऑयल के ढेरों फायदे में अल्जाइमर जैसे रोग में सुधार भी शामिल है। वर्जिन कोकोनट ऑयल में मीडियम चैन ट्राइग्लिसराइड यानी एमसीटीएस की उच्च मात्रा मौजूद होती है, जिससे वर्जिन नारियल तेल के सेवन से मस्तिष्क कोशिकाओं को ऊर्जा मिलने की साथ ही सूजन को कम करने में भी सहायता मिल सकती है। इस प्रकार वर्जिन कोकोनट ऑयल का सेवन मिर्गी तथा अल्जाइमर रोग में फायदेमंद हो सकता है।

alzheimer.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहकर्नाटक में कोरोना की रफ्तार तेज, 47  हजार से अधिक नए मामलेरामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगाप्रदेश के डेढ़ दर्जन जिलों में रेत का अवैध परिवहन जारी, सरकार को करोड़ों का नुकसान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.