scriptएक औसत अमरीकी 17 चम्मच चीनी रोज खाते | Americans consume 17 teaspoons of added sugar daily. | Patrika News
स्वास्थ्य

एक औसत अमरीकी 17 चम्मच चीनी रोज खाते

सैन फ्रांसिस्को स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य वैज्ञानिकों का कहना है कि एक अमरीकी वयस्क प्रतिदिन अपने खाने और पेय में औसतन 17 चम्मच चीनी का सेवन करता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यद्यपि शरीर को ऊर्जा देने के लिए चीनी की आवश्यकता होती है, लेकिन ज्यादातर लोग जो चीनी खाते हैं वह जरूरत से ज्यादा है।

Nov 18, 2019 / 04:38 pm

Mohmad Imran

एक औसत अमरीकी 17 चम्मच चीनी रोज खाते

एक औसत अमरीकी 17 चम्मच चीनी रोज खाते

अमरीकन हार्ट एसोसिएशन प्रतिदिन महिलाओं के लिए 6 चम्मच और पुरुषों के लिए 9 चम्मच चीनी काफी मानता है। वहीं अमरीकियों के लिए वर्तमान आहार दिशा-निर्देश कहते हैं कि अतिरिक्त शर्करा का दैनिक सेवन किसी व्यक्ति के दैनिक कैलोरी का 10 फीसदी से अधिक नहीं होना चाहिए। हालांकि राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार अधिकांश वयस्कों के लिए उनके दैनिक कैलोरी का 15 फीसदी अकेले चीनी से आता है।
एक औसत अमरीकी 17 चम्मच चीनी रोज खाते
क्या है अतिरिक्त शुगर

खाद्य या पेय पदार्थों में मिलाए जाने वाली अतिरिक्त मिठास को added शुगर कहते हैं। सफेद या भूरे रंग की चीनी, शहद, गुड़, उच्च-फ्रक्टोज कॉर्न सिरप, डेक्सट्रोज, लैक्टोज, सूक्रोज और अन्य ऐसे ही अवयव हैं जो अतिरिक्त शुगर में पाए जाते हैं। यूसीएसएफ शोधकर्ताओं ने खाद्य पदार्थों के लेबल पर चीनी के लिए उपयुक्त होने या एडेड शुगर को दर्शाने वाले कम से कम 61 अलग-अलग नाम पाए हैं।
एक औसत अमरीकी 17 चम्मच चीनी रोज खाते
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, अतिरिक्त शर्करा के आहार स्रोत शीतल पेय, केक, कुकीज़, कैंडी और आइसक्रीम हैं। वहीं यह भी ध्यान देने वाली बात है कि शुगर को उन चीजों में भी मिलाया जाता है जिन्हें आमतौर पर महठज्ञ नहीं माना जाता जैसे- सूप, ब्रेड, मीट और केचप। स्वास्थ्य के लिए लब्बोलुआब यह है कि बहुत अधिक चीनी वजन बढ़ाने, टाइप-2 मधुमेह और हृदय रोग का कारण बन सकती है।

Home / Health / एक औसत अमरीकी 17 चम्मच चीनी रोज खाते

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो