scriptarthritis pain uric acid Reduce home remedies without medicine Garlic | Arthritis Pain Home Remedies: जोड़ों के दर्द को खींच लेने की शक्ति रखते हैं ये घरेलू नुस्खे,गठिया की परेशानी होगी कम | Patrika News

Arthritis Pain Home Remedies: जोड़ों के दर्द को खींच लेने की शक्ति रखते हैं ये घरेलू नुस्खे,गठिया की परेशानी होगी कम

Home remedies for Joint Pain: गठिया ही नहीं, जोड़ों का दर्द अब कोरोनो संक्रमण के शिकार रहे लोगों में भी रहने लगा है। इस दर्द को कम करने में कुछ घरेलू नुस्खें बहुत कारगर हैं।

Published: April 21, 2022 10:40:17 am

गठिया का मुख्य कारण शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना है और यूरिक एसिड के बढ़ते ही हडि्डयों का क्षरण होने लगता है। वहीं कोरोना संक्रमण के शिकार रहे लोगों में भी मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द की समसया आम हो चुकी है। रोज के इस दर्द में पेनकिलर की जगह आप कुछ होम रेमेडीज को ट्राय करें तो आपके दर्द में तेजी से आराम मिलेगा।
joint_pain_home_remedies.jpg
joint pain home remedies
गठिया की वजह - Causes Of Arthraitis
जोड़ो में कार्टिलेज नाम का एक टिश्यू होता है, जो हड्डियों के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह काम करता है, लेकिन यूरिक एसिड के कारण कार्टिलेज नष्ट होने लगता है और हडि्डयों के बची मौजूज लिगामेंट्स यानी ग्रीस कम होने से रगड़ बढ़ जाती है। हडि्डयों के आपस में रगड़ खाने से ये दर्द उत्पन्न होता है। इसके अलावा मोटापा और कैल्शियम और विटामिन डी की कमी भी होती है।
जोड़ो में दर्द के घरेलू उपचार-joint pain home remedies

एप्पल साइडर विनेगर
मिनरल्स, कैल्शियम, मैगन्शियम, पोटेशियम और फास्फोरस से भरा एप्पल साइड विनेगर जोड़ों के दर्द को खींच कर सूजन को घटाता है। साथ ही ये शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकाल कर यूरिक एसिड को कम करता है। इसलिए रोज सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और शहद मिलाकर पीने की आदत डाल लें।
आलू का रस
अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आपके लिए आलू भी दवा की तरह काम कर सकता है। जी हां, आलू क्षारीय होता है, इसलिए यह शरीर में क्षारों की मात्रा बढ़ाने से रोकता है। इसके रस के सेवन से शरीर में ऐसीडोसिस भी नहीं होने पाती। आलू में सोडा, पोटाश और विटामिन 'ए' तथा 'डी' भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं और ये यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालता है। ऐसे में जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।
लहसुन की कलियां
औषधिय गुणों से भरी लहसुन की कलियां गठिया ही नहीं, मांसपेशियों के खिंचाव को भी दूर करती हैं। सुबह खाली पेट लहसुन खाना आपके शरीर के लिए बहुत से फायदे देता है। गठिया से लेकर कोलेस्ट्रॉल और एड़ियों में होने वाली दर्द में लहसुन रामबाण की तरह काम करता है।
कच्ची हल्दी
हल्दी अगर औषधिय रूप में यूज करना है तो कोशिश करें की कच्ची हल्दी का प्रयोग करें। कच्ची हल्दी में करक्यूमिन अधिक होता है और ये दर्द के साथ सूजन के दर्द में राहत देता है। कच्ची हल्दी को घिस कर पानी में उबाल लें और इसे शहद के साथ पीएं या एक गिलास गर्म दूध में हल्दी पाउडर ममिलाकर पीएं। ये दर्द और सूजन दोनों को कम करेगा।
दालचीनी पाउडर
एक गर्म कप पानी में एक चम्मच दालचीनी और एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं, आपको इस बीमारी से काफी हद तक आराम मिलेगा। आप दालचीनी और शहद का पेस्ट बना कर दर्द वाली जगह पर धीरे-धीरे मसाज भी कर सकते हैं।
अदरक या सोंठ
रोज सुबह खाली पेट कच्चा अदरक खाने से शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ता है। साथ ही अदरक दर्द निवारक गुण से भरा होता है। अदरक न हो तो आप सोंठ का भी प्रयोग कर सकते हैं। अपनी डाइट में अधिक से अधिक अदरक का प्रयोग करें।
सरसों का तेल
रोज जोड़ो में सरसों का तेल हलका सा गर्म करके मसाज करने पर जोड़ो में खून का बहाव तेज हो जाता है और दर्द से आराम मिलता है। तेल से मसाज करने के बाद इसे पाॅलीथीन से कवर कर लें और गर्म तौलिए पर इसको रख कर सिकाई करें। इससे आपको आर्थराइटिस में होने वाली दर्दों से राहत मिलेगी।
ये छोटे लेकिन बहुत ही महत्वपूर्ण उपाय है जो जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को खींच लेते हैं।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

श्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिटRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतमनी लान्ड्रिंग मामले में फारूक अब्दुल्ला को ED ने भेजा समन, 31 मई को दिल्ली में होगी पूछताछ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.