scriptअब प्रयोगशाला में तैयार हो सकेगा कृत्रिम भ्रूण, वैज्ञानिकों ने हासिल की बड़ी उपलब्धि | Artificial human life could soon be grown in lab | Patrika News

अब प्रयोगशाला में तैयार हो सकेगा कृत्रिम भ्रूण, वैज्ञानिकों ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

Published: Mar 05, 2017 09:28:00 am

Submitted by:

santosh

जीवन के विभिन्न पहलुओं पर शोध कर रहे वैज्ञानिकों को बड़ी उपलब्धि हासिल होने का दावा किया जा रहा है। वैज्ञानिक लैब में बिना शुक्राणुओं या अंडाणुओं के स्टेम सेल से चूहे का भ्रूण तैयार करने में सफल रहे हैं।

जीवन के विभिन्न पहलुओं पर शोध कर रहे वैज्ञानिकों को बड़ी उपलब्धि हासिल होने का दावा किया जा रहा है। वैज्ञानिक लैब में बिना शुक्राणुओं या अंडाणुओं के स्टेम सेल से चूहे का भ्रूण तैयार करने में सफल रहे हैं। विशेषज्ञ इसे दुनिया का पहला कृत्रिम भ्रूण होने का दावा कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज के शोधार्थियों का दावा है कि इससे गर्भपात और बांझपन के कारण पर शोध में मदद मिलेगी। अब उनका इरादा इसी तकनीक से अगले एक वर्ष में मानव भ्रूण तैयार करने का है।
शोध को मिलेगी गति

इस तकनीक की मदद से ऐसे तमाम शोधकर्ताओं की जरूरतों को भी पूरा किया जा सकता है, जिन्हें अपने शोध के लिए भ्रूण की आवश्यकता होती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी उन्हें मानव भ्रूण के लिए आईवीएफ क्लीनिक में दान किए गए शुक्राणु व अंडाणुओं का इस्तेमाल करना पड़ता है, जिनकी आपूर्ति कम होती है।
प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर मैग्डालेना जरनिका गोएज का कहना है कि इस उपलब्धि से मानव जीवन के विकास के विभिन्न चरणों को समझने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि जब हम यह समझ लेंगे कि सामान्य विकास का क्रम क्या होता है, तो हमें यह समझने में आसानी होगी कि कुछ मामलों में यह बिगड़ क्यों जाता है। सबसे जटिल मामला है भ्रूण के गर्भाशय में स्थापित होने की प्रक्रिया में कहां बाधा आने पर शुरुआती चरण में गर्भपात हो जाता है, जिसे समझने में इस शोध से मदद मिलेगी।
अभी और अध्ययन की जरूरत

हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि यूं तो यह एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि इससे पहले शोधकर्ता इस अवस्था तक भी नहीं पहुंच पाए थे। मगर अभी इसमें और अध्ययन की जरूरत है। जैसे कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि लैब में निर्मित यह भ्रूण स्वस्थ भ्रूण के रूप में विकसित नहीं होंगे, क्योंकि ऐसा होने के लिए एक तीसरे और अंतिम प्रकार के स्टेम सेल की जरूरत होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो