लंच के बाद ऑफिस में आती है नींद तो एेसे करें अवॉइड

लंच के बाद ऑफिस में आती है नींद तो एेसे करें अवॉइड

Vikas Gupta | Publish: Apr, 17 2018 04:09:57 PM (IST) स्वास्थ्य

तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऑफिस में नींद को किस तरह से अवॉइड कर सकते हैं।

इस मौसम में ज्यादातर एेसा होता है कि दोपहर में लंच करने के बाद नींद आने लगती है। खाने की कुछ एेसी चीजें होती हैं जो शरीर में आलस पैदा करती हैं। अगर आप लंच में दाल, पनीर , आलू, नमकीन खाते हैं तो नींद आने लगते हैं। इन्हें खाने से शरीर की नसों में खिंचाव नहीं हो पाता जिस वजह से नींद आती है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऑफिस में नींद को किस तरह से अवॉइड कर सकते हैं।


याद रखें कि सुबह नाश्ता भारी करें इससे पूरे दिन आपको भूख नहीं लगती और दिनभर सक्रिय रहते हैं। नाश्ते में भारी चीजें जैसे अनाज, दही, फल, जूस, अंडे और मल्टीग्रेन ब्रेड आदि खाने चाहिए। ब्रेड में आप हल्का बटर लगा सकते हैं। खाना खाने के बाद थोड़ा टहलना और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जैसे स्ट्रेचिंग अादि जरूर करिए।


बाजार में बिकने वाले पैक्ड फूड खाने से बचें क्यों कि इन पैक्ड फूड में बहुत ज्यादा मात्रा में फैट पाया जाता है। इसके अलावा इसमें प्रिजर्वेटिव और स्वाद बढ़ाने के लिए फ्लेवर का इस्तेमाल किया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। अगर आप बाहर खाना खा रहे हैं तो कोशिश करें कि भुनी हुई या बेकरी वाली चीजें ही खाएं। ऑफिस में लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें।


ऑफिस में लंच करने के दौरान मीठे का सेवन कम करें। लंच में बिस्कुट, दूध, केक , पेस्ट्री, पास्ता, बन आदि चीजें नहीं खानी चाहिए। दिन में चावल की जगह रोटी खाना ज्यादा बेहतर रहता है क्यों कि चावल का सेवन करने से आपको नींद आती है। लंच में फलियां, मशरूम, गोभी, खीरा, सलाद, ब्रोकोली, हरी सब्जियां आदि खानी चाहिए।


लंच के समय आलू के सेवन से बचें। क्यों कि आलू शरीर में शुगर लेवल बढ़ा देता है जिस कारण नींद आने लगती है। कम खाना खाएं- ज्यादा खाना पचने में समय लगाता है और पाचन तंत्र को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए कोशिश करें कि दिन में कम खाना खाएं। वैसे भी अगर आप सुबह भारी नाश्ता करके ऑफिस जाएंगे तो भूख भी कम लगेगी।

Ad Block is Banned