scriptफास्ट फूड बना देता है आपको “मैंटल”, ये है बचने का उपाय | Bad effects of fast food | Patrika News

फास्ट फूड बना देता है आपको “मैंटल”, ये है बचने का उपाय

Published: Dec 22, 2014 05:11:00 pm

फास्ट
फूड से मोटापा तो बढ़ता ही है साथ ही यह आपके दिमाग पर भी बुरा असर डालता है।

fast food

fast food

फास्ट फूड आधुनिक लाइफस्टाइल का एक हिस्सा है। बच्चों से लेकर यूथ और बड़ों को भी फास्ट फूड से बहुत लगाव है। पार्टी हो या ट्रैवलिंग इनके बिना काम नहीं चलता। फास्ट फूड से मोटापा बढ़ता है यह तो आप जानते ही हैं, लेकिन क्या आप यह जानते है कि फास्ट फूड आपके दिमाग पर भी असर डालता है। इससे आपकी बॉडी धीरे-धीरे बीमारियों को घर बनने लगती है।

तनाव
अगर आप हर बार भूख लगने पर फास्ट फूड खाते हैं तो यह आपके तनाव का कारण भी बन सकता है। जो लोग ज्यादा मात्रा में फास्ट फूड खाते हैं उनके तनाव का स्तर उतना ही बढ़ने लगता है।

थकान
फास्ट फूड खाने से आपका पेट तो भर जाता है, लेकिन इनमें पोषक तत्वों की कमी से आपके शरीर को पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन आदि नहीं मिल पाते हैं, जो आपको सेहतमंद बनाए रखने के लिए जरूरी है। इससे आपको थकान की समस्या होने लगती है।

मोटापा
फास्ट फूड में कैलोरी और शुगर ज्यादा होती है। जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है। फास्ट फूड में पोषक तत्वों की कमी होती है, जिससे शरीर को फायदा पहुंचने की बजाय नुकसान होता है।

दिल संबंधी बीमारियां
फास्ट फूड आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा देते हैं। जिससे दिल संबंधी बीमारियों की जोखिम बढ़ने लगती है। साथ ही यह आपका वजन भी बढ़ाता है। जितना आपका वजन बढ़ेगा, उतना ही हार्ट अटैक का जोखिम भी बढ़ेगा।

किडनी
फास्ट फूड में बहुत ज्यादा नमक पाया जाता है। फैट और नमक के बढ़ते लेवल से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जो किडनी पर बुरा असर डालता है। फ्राइज और चिप्स में नमक की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।

कैंसर
यूरोपियन जर्नल में छपे एक अध्ययन के मुताबिक शुगर और फैट से भरे फास्ट फूड को खाने से पेट से संबंधित कैंसर कोलोन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। एक अन्य शोध के मुताबिक इससे प्रोटेस्ट कैंसर का खतरा भी बढ़ता है।

डायबिटीज
फास्ट फूड से टाइप 2 डायबिटीज भी हो सकता है। टाइप 2 डायबिटीज इस तरह के खाने, बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल जैसे मोटापा, शारीरिक रूप से ज्यादा एक्टिव ना रहने से होता है। फास्ट फूड से बढ़ने वाला मोटापा आगे चलकर टाइप 2 डायबिटीज का कारण बनता है।

बचने के उपाय
फास्ट फूड आपकी सेहत को खराब करता है और शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी नुकसान पहुंचाता है। इससे बचने के लिए फास्ट फूड खाना बंद करें और पोषक तत्वों से युक्त पदार्थो का सेवन करें। आप अपनी डाइट में फल और हरी सब्जियां शामिल करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो