scriptbefore Covid vaccine Dont give Child to Processed food and junk food | बच्चों को कोविड वैक्सीन लगवाने से पहले ना खाने दें ये दो चीजें, साइड इफेक्ट का बढ़ सकता है खतरा | Patrika News

बच्चों को कोविड वैक्सीन लगवाने से पहले ना खाने दें ये दो चीजें, साइड इफेक्ट का बढ़ सकता है खतरा

Covid vaccine Precation and side effects: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अगर आप भी अपने बच्चों को वैक्सिन लगावाने जा रहे हैं तो दो चीजें वैक्सिन से पहले बिलकुल न खिलाएं।

Published: April 14, 2022 10:29:27 am

कोरोना वायरस की चौथी लहर के साथ ही एक बार फिर मन में डर बैठने लगा है और बचाव के लिए बच्चों को वैक्सीन भी दी जाने लगी है। वहीं बड़े बूस्टर डोज के लिए कतार में है। ऐसे में जरूरी है कि वैक्सिन का साइड इफेट कम से कम हो और फायदा ज्यादा से ज्यादा। इसके लिए वैक्सिन लगावाने से पहले क्या बातें ध्यान में रखनी चाहिए, इससे जानने के लिए ये खबर जरूर पढ़ें।
covid_vaccine_for_children_precaution_1.jpg
covid vaccine for children Precautions
अमेरिका के एनवायरमेंटल वर्किंग ग्रुप (EWG) की स्टडी इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एनवायरमेंटल रिसर्च एंड पब्लिक हेल्थ में पब्लिश हुई है, जिसमें यह बात बताई गई है कि वैक्सिन से पहले बच्चे ही नहीं, बड़ों को भी दो चीजें बिलकुल नहीं खानी चाहिए।
फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड से रहे दूर- Stay away from fast food and processed food
स्टडी बताती है कि प्रिजर्वेटिव्स फूड्स और जंक फूड दो चीजें कोविड वैक्सिन के पहले बिलकुल नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले दो खास केमिकल इम्यून सिस्टम को गंभीर रूप से प्रभावित करते हैं। इसेस वैक्सिन का असर कम और साइड इफेक्ट्स ज्यादा होते हैं।
इन केमिकल्स के कारण होता है नुकसान- Damage caused by these chemicals
इन केमिकल का नाम tert-butylhydroquinone (TBHQ) और per- and polyfluoroalkyl substances (PFAS) है। TBHQ का यूज प्रिजर्वेटिव फूड्स में होता है। TBHQ शरीर की टी-कोशिकाओं, बी-कोशिकाओं और एनके कोशिकाओं को प्रभावित करता है, जो इम्यून फंक्शन के लिए हानिकारक प्रभाव डालती हैं। वहीं, PFAS प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल पैकेजिंग फूड में होता है। दोनों केमिकल कई तरह के कैंसर, जन्म के समय कम वजन, कोलेस्ट्रॉल और वेट गेन के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने लोगों से इन केमकिल वाले ब्रेकफास्ट ना करने की सलाह दी है।
फ्लू की समस्या भी बढ़ सकती है- Flu problems can also increase
TBHQ, फ्लू वैक्सीन के असर को कम कर देता है। इसलिए इस बीमारी में भी ऐसे फूड लेने से बचने चाहिए और खास कर वेक्सिनेशन के समय जरूर।।
TBHQ और PFAS केमिकल खासतौर से नूडल्स, फ्रोजन फूड, फास्ट फूड, कैंडी रैपर्स, पॉपकॉर्न बैग्स, पिज्जा बॉक्स और फास्ट फूड कंटेनर जैसी कई चीजों में पाए जाते हैं। वैक्सीन लगवाने से ठीक पहले इन चीजों के इस्तेमाल से शरीर में वैक्सीन का असर कम हो सकता है। इसके अलावा वैक्सीन लगवाने से पहले और भी कुछ चीजों को लेकर सावधान रहने की जरूरत है।
इन बातों का भी रखें ध्यान- Keep these things in mind

पेन किलर ना लें- कुछ लोग वैक्सीन के साइड इफेक्ट से बचने के लिए सामान्य पेन किलर ले रहे हैं जोकि सही नहीं है। वैक्सीन लेने से पहले किसी भी तरह की दर्द की दवा भी नहीं लेनी चाहिए। इस तरह की दवाएं वैक्सीन के प्रति इम्यून सिस्टम के रिस्पॉन्स को कम कर देती हैं। वैक्सीन लेने के बाद अगर आपको दर्द या बुखार महसूस होता है तभी ये दवाएं आपको लेनी चाहिए।
कोक-सोडा या शराब ना पिएं- वैक्सिन से पहले बच्चों को कोक-सोडा नहीं पीने देना चाहिए। वहीं, बड़े शराब का सेवन न करें। ये सारी चीजें वैक्सीन के असर को कम करती है और डिहाइड्रेशन को बढ़ाती हैं।
कोई और वैक्सीन ना लगवाएं- कोविड वैक्सीन लगवाने के दो सप्ताह पहले और बाद तक कोई और वैक्सीन ना लगवाएं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे कोरोना वैक्सीन का असर कम हो सकता है। अगर आपमें कोरोना के लक्षण नजर आ रहे हों तो अपना अप्वाइंटमेंट कुछ दिनों के लिए टाल दें और अपना कोविड टेस्ट कराएं। अगर आपमें कोई लक्षण नहीं हो तो आप बेफ्रिक होकर वैक्सीन लगवा सकते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

टाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिलHaj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाआ गया प्लास्टिक कचरे का सफाया करने वाला नया एंजाइमWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’गुजरात: निवेशकों से डेढ अरब की धोखाधड़ी कर फरार हुआ कम्पनी मालिक पत्नी सहित गिरफ्तारअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.