scriptCalcium: जानें शरीर के लिए कितना जरूरी और फायदेमंद है कैल्शियम | Benefits and need of calcium in human body | Patrika News
स्वास्थ्य

Calcium: जानें शरीर के लिए कितना जरूरी और फायदेमंद है कैल्शियम

Calcium: कैल्शियम की बात करें तो ये शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण रासयनिक तत्व है, यदि इसकी कमी शरीर में हो जाए तो शरीर को अनेकों समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

नई दिल्लीDec 06, 2021 / 12:10 pm

Neelam Chouhan

calcium

benefits of calcium in human body

नई दिल्ली। Calcium: कैल्शियम एक ऐसा रासायनिक तत्व होता है जो न केवल आपके दातों को मजबूत बना के रखने और बालों की ग्रोथ में सहायक होता है बल्कि इसकी शरीर में जरूरत दिल से जुड़ी समस्याओं को दूर करने से लेकर, नर्व फंक्शन तक के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होती है। इसके शरीर में भरपूर मात्रा में होने से ये हड्डियों की समस्याएं, कैल्शियम की कमी, गाउट, आर्थराइटिस, जोड़ों का दर्द, मांसपेशियों में क्रैम्प्स, ऑस्टियोपोरोसिस,पीरियड में होने वाला अधिक दर्द के जैसी अनेकों समस्याएं धीरे-धीरे दूर होती जाती हैं।
Benefits and need of calcium in human body
शरीर में कैल्शियम की मात्रा प्रतिदिन कितनी होनी चाहिए
यदि हम रोज शरीर में कैल्शियम की जरूरत को लेकर बात करें तो बच्चों में कम से कम इसकी मात्रा लगभग 1300 से लेकर 2500 मिलीग्राम तक होनी चाहिए। महिलाओं में कैल्शियम की मात्रा लगभग 1200 से लेकर 1500 मिलीग्राम तक होनी चाहिए। बुजुर्गों में कैल्शियम की मात्रा वहीं 1200 से लेकर 1500 मिलीग्राम होनी चाहिए और पुरषों में 1000 से लेकर 1200 मिलीग्राम प्रतिदिन होनी चाहिए।
कैल्शियम के फायदे
यदि शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो ये सब से ज्यादा हड्डियों की सेहत को प्रभावित करता है। यदि हड्डियां कमजोर हो जाती हैं तो इससे गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। कैल्शियम की कमी से ने केवल हड्डियों की सेहत के ऊपर असर पड़ता है बल्कि साथ ही साथ इसकी कमी से याददाश्त कम हो जाना, मांसपेशियों में दर्द व अकड़न की समस्या के जैसे अनेकों दिक्कतें आना शुरू हो जाती हैं। कैल्शियम की कमी से वहीं दिल से जुड़ी समस्याएं और पीरियड्स में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इन कमी को दूर करना चाहते हैं तो कैल्शियम का प्रचुर मात्रा में होना शरीर के लिए अति आवश्यक होता है।
ये बात आपको जरूर जानना चाहिए कि सिर्फ कैल्शियम युक्त भोजन के सेवन से ही ये शरीर में कैल्शियम की कमी को भरपूर नहीं करता है बल्कि, इसे बॉडी में अवशोषित करना भी अतिआवश्यक होता है। वहीं कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी भी शरीर में अहम रोल निभाता है। विटामिन डी के भरपूर मात्रा की मात्रा यदि शरीर में कम हो तो कैल्शियम भी व्यर्थ जाता है। विटामिन डी को पूरा करने के लिए आपको रोजाना सुबह धूप लेना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। क्योंकि धूप कैल्शियम डी की कमी को शरीर में पूरा करता है वहीं ये नेचुरल और प्राकृतिक सोर्स भी होता है।
महिलाओं के लिए क्यों जरूरी होता है कैल्शियम
अधिकतर बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में अधिकतर कैल्शियम की कमी को देखा जाता है। वहीं प्रेगनेंसी के दौरान भी महिलाओं के अंदर यदि कैल्शियम की कमी हो जाती है तो इससे ब्लड प्रेशर लो होने के जैसी दिक्कतें भी आ सकती हैं। प्रेग्नेट महिलाओं को कम से कम 2500 मिलीग्राम से तक कैल्शियम का सेवन जरूर करना। वहीं कैल्शियम कम होने की समस्या से महिलाएं इसलिए ज्यादा परेशान होती है क्योंकि मोनोपॉज,मासिक धर्म,गर्भधारण जैसी परिस्थितियों में शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है। इसलिए कैल्शियम युक्त फ़ूड का रोजाना सेवन जरूर करना चाहिए। जैसे कि दूध, हरी सब्जियां ,फल , सेलमन फिश आदि।
कैल्शियम की कमी की पूर्ती करने वाले फूड्स
प्राकृतिक रूप से यदि आप कैल्शियम की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो आप हरी सब्जियां, दूध,दही,सोया मिल्क,सोयाबीन,बादाम,काजू, पनीर, कच्चा पनीर,सेलमन फिश आदि चीजों को अपने रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन सारी चीज़ों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं ये आपके शरीर को को स्वस्थ बना के रखने में भी लाभदायक होता है।

Home / Health / Calcium: जानें शरीर के लिए कितना जरूरी और फायदेमंद है कैल्शियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो