scriptबढ़ते ब्लड शुगर को करना है कंट्रोल तो रोज खाएं इस फूल की पत्तियां, इन बीमारियों में भी है दवा समान | Benefits and uses of Sadabhar flower in diabetes Control Blood Sugar | Patrika News

बढ़ते ब्लड शुगर को करना है कंट्रोल तो रोज खाएं इस फूल की पत्तियां, इन बीमारियों में भी है दवा समान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 27, 2022 04:53:55 pm

Submitted by:

Ritu Singh

Effective ways to control diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना बेहद मुश्किल होता है। अगर आप भी इससे से परेशान हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत काम की है। डाइट और एक्सरसाइज के साथ कुछ होम रेमेडी ऐसी हैं, जिन्हे आजमा कर आप अपनी इस परेशानी से मुक्ति पा सकते हैं।
 
 

benefits_and_uses_of_sadabhar_flower_in_diabetes.jpg

Control Blood Sugar

डायबिटीज होना पहले जेनेटिक होता था और एक एज पर ये बीमारी होती थीं, लेकिन अब डायबिटीज न तो जेनेटिक बीमारी रही न ही इसके होने की कोई उम्र हैं। बच्चे से लेकर बड़े तक इस बीमारी से ग्रस्त होने लगे हैं। डायबिटीज वो बीमारी है जो अपने साथ कई जानलेवा बीमारियों का खतरा भी लेकर आती है। एक बार ये अनकंट्रोल हो जाए तो इसे कंट्रोल में लाना बेहद मुश्किल हो जाता है। डायबिटीज के अनकंट्रोल होने पर जब दवा काम नहीं करती तो इंसुलीन के इंजेक्शन लेने पड़ते हैं। इसलिए जरूरी है कि वो स्थिति आने से पहले इसे कंट्रोल कर लिया जाए।
डायबिटीज को कंट्रोल करने में कई होम रेमेडी भी काम आती हैं। यहां आपको एक ऐसे फूल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे डायबिटीज का दुश्मन माना जाता है। यानी इस फूल की पत्तियां चबाने भर से आपका डायबिटीज कंट्रोल में रखना आसान हो सकता है। ये फूल है सदाबहार का। तो चलिए जानें सदाबहार फूल के डायबिटीज में फायदे।
सदाबहार के फूल में एलकालॉइड्स, एजमेलीसीन, सरपेन्टीन नामक तत्व होते हैं। ये शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। यही नहीं इसमें मौजूद रेर्स्पीन, विण्डोली, विनक्रिस्टीन एवं विनब्लास्टिन जैसे क्षार तत्व भी होते हैं, इसलिए ये शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को निकालने को काम करते हैं।
सदाबहार का फूल क्यों है लाभकारी
सदाबहार के फूल और पत्तियों में एल्कलॉइड नामक एक ऐसा तत्व होता है जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को बैलेंस्ड वे में इंसुलिन सेक्रिट करने में सहायक होता है, लेकिन जब ये तत्व शरीर में कम होता है तो सही मात्रा में ब्लड में इंसुलिन नहीं पहुंचा इससे ब्लड शुगर अन कंट्रोल होने लगता है। इसलिए इसकी पत्तियां डायबिटीज में बहुत काम आती हैं।
जानिए कैसे खाने से होगा ब्लड शुगर कंट्रोल

ब्लड शुगर को कंट्रोल कर ने के लिए सुबह खली पेट 4 से 5 सदाबहार फूल की पत्तियों को चबाना चाहिए। आप चाहें तो इसके फूल को दाल या किसी सब्जी के साथ भी खा सकते हैं। पका कर खाने से बेहतर होगा कि आप इसे कच्चा खाएं। आप इसकी चाय भी पी सकते हैं।
इन बीमारियों में भी सदाबहार है बहुत फायदेमंद

(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो