scriptbenefits Black rice for fatty liver patients | Black Rice Health Benefits फैटी लिवर के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक हो सकता है काला चावल जाने इसके फायदे | Patrika News

Black Rice Health Benefits फैटी लिवर के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक हो सकता है काला चावल जाने इसके फायदे

चावल खाना बहुत लोगों को पसंद होता है और आपको कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जिन्हें चावल खाना बहुत पसंद है लेकिन स्वास्थ्य के प्रति सजगता के कारण वे सफेद चावल खाने से परहेज करते हैं। ऐसे लोग सफेद चावल की जगह काले चावल को चुन सकते हैं। काले चावल को स्वास्थ्य के लिए लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। हालांकि काले चावल बहुत सामान्य नहीं है। काले चावल का सेवन फैटी लिवर के मरीजों के लिए उपयोगी साबित हो सकता है।

नई दिल्ली

Updated: December 24, 2021 11:37:41 am

नई दिल्ली : फैटी लिवर के खतरे का असर सबसे ज्यादा युवाओं में होता है। कुछ सालों में फैटी लिवर के खतरे से लोगों को लिवर सिरोसिस होने की घटना बहुत तेजी से बढ़ी है। लिवर शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह बॉडी से विषैले पदार्थों को दूर करने से लेकर खाना पचाने ऊर्जा का संचयन करने पित्त बनाने और कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने में अहम भूमिका निभाता है। लेकिन जब लिवर पर वसा की मात्रा बढ़ जाती है तो इस स्थिति को फैटी लिवर कहा जाता है। इसलिए फैटी लिवर के मरीजों को हेल्दी चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। काले चावल का सेवन फैटी लिवर के मरीजों के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। काले चावल में प्रोटीन विटामिन और आयरन जैसे अनेक पोषक मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। काले चावल को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। काले चावलों में पाए जाने वाले गुण कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं।
benefits Black rice for fatty liver patients
benefits Black rice for fatty liver patient
black-rice-1296x728-header-1296x728.jpgलेकिन जब लिवर पर वसा की मात्रा बढ़ जाती है तो इस स्थिति को फैटी लिवर कहा जाता है। लिवर में फैट की अधिकता से सूजन बढ़ जाती है जिससे इस अंग के डैमेज होने का खतरा भी बढ़ जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार भारत में सालाना 10 लाख से अधिक लोग लिवर की बीमारी का शिकार हो रहे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स फैटी लिवर के मरीजों को खानपान का विशेष ध्यान रखने की सलाह देते हैं। क्योंकि व्यक्ति जिन भी चीजों का सेवन करता है उसका असर लिवर पर पड़ता है।
यह भी पढ़ें : महिलाओं के लिए लहसुन का सेवन बहुत लाभदायक होता है जाने इसके फ़ायदे

काले चावल में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है इसी वजह से इसके सेवन से पाचन क्रिया में भी सुधार हो सकता है। दरअसल फाइबर के कारण इस जिस कारण यह पाचन तंत्र के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। ऐसे में अपनी डाइट में कभी-कभी काले चावल को शामिल करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एंटीऑक्सीडेंट मनुष्य के शरीर के लिए जरूरी है। काला चावल एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत है ऐसे में इसका उपयोग करने से फैटी लिवर की समस्या का जोखिम कम हो सकता है। दरअसल काले चावल में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण लिवर को डिटॉक्सीफाई यानी लिवर से विषैले तत्वों को निकालकर उसे स्वस्थ बना सकता है। वहीं फैटी लिवर के मरीजों को अपने चिकित्सक से परामर्श करके अपने डाइट में इसे शामिल कर सके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.