scriptजानिए सर्दियों में नारियल तेल का फायदा आसानी से पाएं सर्दियों में हेल्दी-शाइनी बाल | benefits of coconut oil in winter easily get healthy-shiny hair in | Patrika News

जानिए सर्दियों में नारियल तेल का फायदा आसानी से पाएं सर्दियों में हेल्दी-शाइनी बाल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2021 12:53:54 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

बाल भी हमारे शरीर का बहुत अहम हिस्सा होता है और बालों की देखभाल भी करना बहुत जरूरी है । उसके लिए बालों में तेल लगाना जरूरी होता है । नारियल तेल और बादाम तेल में से कौन सा तेल सर्दियों में लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है. यह सवाल हर किसी का होता है। सर्दियों में बादाम तेल और नारियल तेल लगाने स डैंड्रफ और बालों का रूखापन दूर होता है । अगर बाल झड़ रहे हैं तो नारियल तेल ज्यादा फायदेमंद होता है सफेद होते बालों के लिए बादाम तेल ज्यादा लाभदायक होता है।
 

how-to-use-coconut-oil-for-hair-growth-in-hindi.jpg
नई दिल्ली : बालों के लिए कौन सा तेल अच्छा है बाल बढ़ाने वाले तेल की जानकारी हर किसी को चाहिए। लेकिन सर्दियों के मौसम में लोगों के सवाल बदल जाते हैं। घने व लंबे बालों के लिए नारियल तेल या बादाम तेल कौन सा बेहतर होता है क्योंकि सर्दियों के लिए यही दो तेल ऐसे हैं जिनका उपयोग किया जाता है। बादाम तेल या नारियल तेल दोनों ही तेल मॉश्चराइजिंग गुण वाले होते हैं। अगर आप भी सर्दियों में नारियल तेल या बादाम तेल बालों में लगाते हैं तो आपको इनमें से कौन सा तेल अच्छा है उसकी जानकारी जरूर रहनी चाहिए । तो आइए जानते हैं नारियल तेल और बादाम तेल में से कौन सा तेल सर्दियों में बालों के लिए अच्छा होता है।
नारियल तेल
कमजोर और बेजान बालों में जान डालने वाले तेल को नारियल तेल कहते हैं नारियल तेल में पोटेशियम कैल्शियम आयरन और मैग्नीशियम पाया जाता है। बालों को पोषण देने के साथ नारियल तेल रूखे बालों में चमक भी देता है आइए जानते हैं नारियल तेल के कुछ फायदे जो सर्दियों के लिए जरूरी होते हैं। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो आपको नारियल का तेल लगाना चाहिए. नारियल तेल में सैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो बालों का झड़ना कम करता है बाल अगर कमजोर और बेजान हैं तो आपको सर्दियों में नारियल तेल का उपयोग करना चाहिए नारियल तेल बालों को मजबूत करता है । सफेद हो रहे बालों के लिए भी नारियल तेल बहुत फायदेमंद होता है । अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो आपको नारियल तेल को नियमित तौर पर लगाना चाहिए। 
बादाम का तेल
सर्दियों में गर्माहट के लिए बादाम का तेल लगाया जाता है बादाम में भी कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाये जाते हैं। बादाम में कैल्शियम सबसे अधिक होता है जो बालों को जड़ से मजबूत करता है. सर्दियों में बादाम तेल लगाने के फायदे इस प्रकार हैं। सर्दियों में बालों की ग्रोथ रूक सी जाती है अगर आप बालों को लंबा करना चाहती हैं तो बादाम तेल का उपयोग करना चाहिए । कमजोर बालों को मजबूत व घने बाल करने के लिए भी आप बादाम तेल का उपयोग कर सकते हैं। डैंड्रफ की समस्या होने पर सर्दियों में बादाम तेल का उपयोग करना चाहिए बादाम तेल लगाने से रूसी की समस्या दूर होने लगती है 
बालों में तेल लगाने का सही तरीका

ठंड के मौसम मेंतेल जम जाता है सबसे पहले नारियल तेल को किसी कटोरी में हल्का गुनगुना कर लें। इसके बाद तेल को उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों में लगाएं । कम से कम एक घंटा सर पर लगा रहने दें. इसके बाद शैंपू से धो लें, बाल साफ करने के बाद कंडिशनर का उपयोग जरूर करें । अगर आप नारियल तेल रात में लगाते हैं तो यह ज्यादा फायदेमंद होता है. क्योंकि रातभर बालों में तेल लगा रहता है। अन्य हेयर केयर टिप्स के लिए आप यहां जा सकते हैं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो