scriptHealth Tips: रोजाना रात में सोने से पहले करें गर्म पानी का सेवन,सेहत को मिलेंगें अनेकों लाभ | Benefits of drink hot water before sleeping at night | Patrika News

Health Tips: रोजाना रात में सोने से पहले करें गर्म पानी का सेवन,सेहत को मिलेंगें अनेकों लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2022 06:44:06 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

गर्म पानी का यदि आप रोजाना सेवन करते हैं तो इससे शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं वहीं गर्म पानी आपके इम्यून सिस्टम के लिए भी बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है.इसलिए जानिए कि इसका सेवन यदि आप सोने से पहले करते हैं तो शरीर को कौन-कौन से लाभ मिलते हैं।

Health Tips: रोजाना रात में सोने से पहले करें गर्म पानी का सेवन,सेहत को मिलेंगें अनेकों लाभ

Health Tips

गर्म पानी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है,वहीं इनका सेवन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बना के रखने में भी सहायक होता है,इसके रोजाना सेवन से आपके पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं,वहीं गर्म पानी आपको सर्दी-जुकाम के जैसी समस्याओं से भी बचाता है,इसलिए जानते हैं कि यदि रात में सोने से पहले एक गिलास आप गर्म पानी का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को कौन-कौन से लाभ मिलते हैं। वहीं रात में गर्म पानी का सेवन आपको क्यों करना चाहिए।
पाचन में सहायता कर सकता है
पानी पीने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। जैसे-जैसे पानी आपके पेट और आंतों से होकर गुजरता है, शरीर कचरे को खत्म करने में बेहतर होता है। कुछ का मानना है कि गर्म पानी पीना पाचन तंत्र को सक्रिय करने के लिए विशेष रूप से प्रभावी है।
इस लाभ को साबित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है, हालांकि 2016 के एक अध्ययन से पता चला है कि सर्जरी के बाद गर्म पानी आंतों की गतिविधियों और गैस निष्कासन पर अनुकूल प्रभाव डाल सकता है।

सर्दी-जुकाम की समस्या को करता है दूर
एक कप गर्म पानी से भाप बनती है। एक कप गर्म पानी को पकड़कर और इस कोमल वाष्प की गहरी साँस लेने से बंद साइनस को ढीला करने में मदद मिल सकती है और यहाँ तक कि साइनस के सिरदर्द से भी राहत मिल सकती है।
चूंकि आपके साइनस और गले में श्लेष्मा झिल्ली होती है, इसलिए गर्म पानी पीने से उस क्षेत्र को गर्म करने में मदद मिल सकती है और बलगम के निर्माण के कारण होने वाले गले में खराश से राहत मिल सकती है
2008 के एक पुराने अध्ययन के अनुसार, चाय जैसे गर्म पेय ने बहती नाक, खाँसी, गले में खराश और थकान की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होता है।
कब्ज दूर करने में मदद कर सकता है
निर्जलीकरण कब्ज का एक आम कारण है। कई मामलों में, कब्ज को दूर करने और रोकने के लिए पानी पीना एक प्रभावी तरीका है। हाइड्रेटेड रहने से मल को नरम करने में मदद मिलती है और मल त्याग में आसानी होती है। नियमित रूप से गर्म पानी पीने से आपके मल त्याग को नियमित रखने में मदद मिल सकती है।
ठंड में कंपकंपी कम करता है
2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि ठंड की स्थिति में शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया कांपना है, गर्म तरल पदार्थ पीने से कंपकंपी को कम करने में मदद मिल सकती है।
शोधकर्ताओं ने पाया कि गर्म पानी पीने से विषयों को अपने शरीर के तापमान को बनाए रखने में कम काम करने में मदद मिली। अध्ययन में कहा गया है कि ठंड की स्थिति में काम करने वाले या व्यायाम करने वाले लोगों के लिए यह आसान हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो