scriptजानिए कलौंजी का तेल पीने के फायदे वजन घटाने से लेकर बेहतर पाचन तक में कितना लाभदायक | benefits of drinking fennel oil, from weight loss to better digestion. | Patrika News

जानिए कलौंजी का तेल पीने के फायदे वजन घटाने से लेकर बेहतर पाचन तक में कितना लाभदायक

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2021 10:58:59 am

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

कलौंजी का तेल सेहत के लिए बहुत मुफीद होता है । यह मानसिक और शारीरिक परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद करता है। शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के साथ-साथ पाचन को दुरुस्त करने में कलौंजी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। कलौंजी के तेल में प्रोटीन सोडियम आयरन कैल्शियम पोटैशियम और फाइबर जैसे तत्व भरपूर रूप से मौजूद होते हैं। इसके अलावा इसमें कई तरह के विटामिंस मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकते हैं।

नई दिल्ली : हम सभी ये मालूम है की कलौंजी का तेल हमारे स्वास्थ के लिए कितना लाभदायक होता है कलौंजी का तेल हमारे बहुत सी बीमारियों मे काम आता है तो जानते हैं कलौंजी के तेल से होने वाले फायदे के बारे में और किस बीमारियों मे काम आता है ।
1. डायबिटीज को करें कंट्रोल
डायबिटीज रोगियों के लिए कलौंजी का तेल काफी लाभकारी होता है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए ब्लैक टी में कलौंजी का तेल मिक्स करके पिएं। इससे आपको काफी लाभ होगा। इसके लिए सुबह खाने से पहले और रात में खाने के बाद ब्लैक टी में आधा चम्मच कलौंजी तेल मिलाकर पिएं। इस तरह नियमित रूप से कलौंजी के तेल का सेवन करने डायबिटीज कंट्रोल हो सकती है।
2. पाचन को रखे स्वस्थ
कलौंजी के तेल का सेवन करने से पाचन दुरुस्त हो सकता है। पाचन को दुरुस्त करने के लिए 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच कलौंजी का तेल और काला नमक मिलाएं। इस पानी का सेवन करने से पाचन में सुधार किया जा सकता है। वहीं, पेट से जुड़ी अन्य परेशानी दूर हो सकती है।
3. ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कलौंजी का तेल लाभकारी होता है। इसके लिए 1 कप चाय में आधा चम्मच कलौंजी के तेल को मिक्स करें। इस चाय का सेवन दिन में कम से कम दो बार करें। इससे ब्लड प्रेशर काफी हद तक कंट्रोल हो सकता है।
4 वजन को करे कम
वजन को घटाने के लिए कलौंजी के तेल का सेवन कर सकते हैं। शरीर में एक्स्ट्रा चर्बी को घटाने के लिए एक गिलास पानी लें। इसमें नींबू के रस और कलौंजी के तेलों की कुछ बूंदें मिक्स करके पिएं। सुबह खाली पेट इस ड्रिंक का सेवन करने से आपके शरीर का वजन कम हो सकता है।
5. मानसिक स्वास्थ्य को करें कंट्रोल
कलौंजी का तेल मानसिक स्वास्थ्य के लिए असरकारी हो सकता है। अपने दिमाग को दुरुस्त और एकाग्रता को बढ़ाने के लिए कलौंजी के तेल का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए आधा चम्मच कलौंजी के तेल में 10 ग्राम करीब पुदीने के पत्तों का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण का नियमित रूप से सेवन करें। इससे आपको कुछ दिन में बेहतर रिजल्ट मिल सकता है।
इसके अलावा कलौंजी के तेल का सेवन करने से सेहत को काफी फायदा हो सकता है। अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो नींबू पानी में कलौंजी के तेल को मिक्स करके पिएं। साथ ही शरीर में अन्य परेशानी को कम करने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो