script

Drink Milk Before Bed At Night: रात को सोने से पहले करेंगे दूध का सेवन तो होंगे ये फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Jan 19, 2022 03:48:40 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Drink Milk Before Bed At Night: जिन लोगों को अक्सर कब्ज एसिडिटी अथवा पाचन संबंधी समस्याएं रहती हैं, उनके लिए रात को सोने से पहले एक कप दूध पीना फायदेमंद होता है।

Benefits of Drinking Milk At Night In Hindi

Benefits of Drinking Milk At Night In Hindi

दूध को एक संपूर्ण भोजन की संज्ञा दी गई है। आपने देखा होगा कि कई बार घर से निकलते समय जब बच्चे जल्दी-जल्दी में खाना नहीं खा पाते हैं, तो मांएं एक गिलास दूध पिलाकर भेज देती हैं। इससे उनका पेट भर जाने के साथ ही पोषण की पूर्ति भी हो जाती है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए दूध पीना काफी फायदेमंद होता है। प्रोटीन, कैल्शियम, अमीनो एसिड विटामिन ए, के, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी, सोडियम, फाइबर आदि गुणों से युक्त दूध आपके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए एक बेहतरीन पदार्थ है। लेकिन आपको बता दें कि दिन के बजाय रात को सोने से पहले दूध पीने के कई फायदे बताए गए हैं। तो आइए जानते हैं सोने से पहले दूध पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में…

1. बेहतर नींद के लिए
आज के समय में लोगों की जीवनशैली इस तरह की हो गई है कि युवाओं और बुजुर्गों सभी में नींद से संबंधित समस्याएं देखने को मिलती हैं। खराब नींद के असर आपकी त्वचा तथा स्वास्थ्य दोनों पर दिखाई देता है। ऐसे में बेहतर नींद के लिए रात को सोने से पहले एक कप गुनगुना दूध पीना फायदेमंद हो सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो दूध में ट्रिप्टोफैन नामक एक एमिनो एसिड पाया जाता है, जो आपको एक आरामदायक नींद दिलाने में सहायक हो सकता है। जिससे आप सुबह उठकर तरोताजा महसूस कर सकेंगे।

new-study-support-the-importance-of-adequate-sleep.jpg

2. मजबूत हड्डियों के लिए
दूध को कैल्शियम का एक बढ़िया स्रोत माना गया है। साथ ही हड्डियों की मजबूती के लिए भी कैल्शियम एक आवश्यक तत्व होता है। इसलिए शरीर में कैल्शियम की मात्रा की पूर्ति के लिए रात को सोने से पहले एक कप गुनगुना दूध पीना फायदेमंद होता है। इससे आपकी हड्डियों को मजबूती मिलने के साथ ही मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है।

boost-your-bone-health.jpg

3. पाचन को दुरुस्त बनाए
जिन लोगों को अक्सर कब्ज एसिडिटी अथवा पाचन संबंधी समस्याएं रहती हैं, उनके लिए रात को सोने से पहले एक कप दूध पीना फायदेमंद होता है। इससे ना केवल पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है, बल्कि पेट की खराबी भी दूर होती है और सुबह अच्छे से पेट साफ होता है।

hot-milk.jpg

4. त्वचा के लिए
विटामिन B12 युक्त दूध का सेवन त्वचा की इलास्टिसिटी बढ़ाने और कोलेजन क्षति को कम करने में काफी फायदेमंद हो सकता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ई त्वचा कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने तथा त्वचा समस्याओं को दूर करने में काफी लाभकारी हो सकता है।

1585317358223.png

ट्रेंडिंग वीडियो