scriptबूढों को जवान बनाएं यह अचूक उपाय, आप भी आज ही आजमाएं | benefits of drinking warm water in every season | Patrika News

बूढों को जवान बनाएं यह अचूक उपाय, आप भी आज ही आजमाएं

Published: Dec 20, 2017 11:37:46 am

अब तक जो शोध हुए हैं इनमें इस बात का पता चला है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर जमा टॉक्सिक तत्व बाहर निकल जाते हैं और साथ ही पेट संबंधी कई बीमारियॉ

hot water

hot water

हम सभी जानते हैं कि पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। एक दिन में 7 से 9 लिटर पानी पीना जरूरी होता है। लेकिन हम ठंडे पानी की बजाय गर्म पानी पिऐं तो ये ज्यादा फायदे बंद होता है।
अब तक जो शोध हुए हैं इनमें इस बात का पता चला है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर जमा टॉक्सिक तत्व बाहर निकल जाते हैं और साथ ही पेट संबंधी कई बीमारियॉ भी ठीक हो जाती है। इस के अलावा गर्म पानी पीने के और भी कई फायदे हैं।
रक्तचाप नियंत्रित करे

गर्म पानी रक्तचाप यानी खून की गती को बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है। यदि हमारा रक्तचाप ठीक रहता हैं। तो हम कई तरह की बीमारियों से बच सकते है।
शरीर से झुर्रियां हटाए

हमारे शरीर में उल्टा सीधा खाना खाने से अंदर विषैले पदार्थ जमा हो जाते हैं। जो शरीर को अंदर से कमजोर कर देते हैं। इसका परिणाम यह निकलता है कि इंसान जल्दी बूढ़ा दिखने लगता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए गर्म पानी पिऐं । यह त्वचा की झुर्रियों को कम करेंगा और पेट भी साफ रहेगा।
चेहरे पर मुुुंहासों से निजात

आम तौर पर लड़कियों में ही नहीं,लडक़ों में भी मुंहासों की समस्या देखनें को मिलती है। इससे बचने के लिए सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना चाहिए। इससे मुंहासों से छुटकारा मिल जायेंगा।
गर्म पानी भूख बढ़ाऐ

कई लोगों को भूख नहीं लगने कि समस्या रहती है। उन्हें रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी काली मिर्च,नमक और नींबू का रस डालकर पीना चाहिए। इससे भूख काफी अच्छी खासी लगेगी।
कई और भी फायदे

यदि बुखार आ जाये तो गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद होता है।


गंदा पानी पीने से कई बीमारियां होती हैं। यदि हम गर्म पानी को ठंका करके पीन से पेट संबंधी कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

गर्म पानी पीने से कफ और सर्दी की परेशानी दूर हो सकती है।


सुबह सुबह खाली पेट १ गिलास गर्म पानी में नीबू डालकर पीन से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

ट्रेंडिंग वीडियो