script

बैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदे

Published: May 22, 2022 08:15:38 am

Submitted by:

Ritu Singh

Karounda health Benefits : क्या आप बैड कोलेस्ट्रॉल या डिमेंशिया जैसी बीमारी से लड़ रहे हैं तो आपके लिए एक लाल और खट्‌टा-मीठा फल दवा की तरह काम करेगा। बच्चों को ये फल खिलाने से उनकी मेमोरी भी तेज होगी।

benefits_of_eating_gooseberry_improves_memory_by_reducing_cholesterol.jpg

Benefits of eating gooseberry improves memory by reducing cholesterol

करौंदे (Karounda-cranberries) एक ऐसा फल है जिसे कच्चा, पका कर किसी भी तरह से खाया जा सकता है। इसकी चटनी विशेषकर बेदद पसंद की जाती है, लेकिन क्या आपको पता है करौंदे औषधिय गुणों की खान है।
करौंदा याद्दाश्त और दिमागी कामकाज में सुधार करने के साथ ही डेमेंशिया और कोलेस्ट्रॉल जैसे गंभीर रोगों के इलाज में कागर है। करौंदे में तंत्रिका तंत्र को सुरक्षित रखने की भी क्षमता होती है।
‘फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन’ की रिपोर्ट के अनुसार करौंदा बूढ़े लोगों में कम हो रही याददाश्त को 80 प्रतिशत तक सुधार देता है। साथ ही ये तंत्रिका तंत्र की प्रणाली और दिमाग तक रक्त पहुंचने में बड़ा योगदान देता है।
कोलेस्ट्रॉल की समस्या होगी दूर
दरअसल ‘बैड कोलेस्ट्रोल’ हृदय रोगों के लिए घातक साबित होता है, क्योंकि इसके बढ़ने से धमनियां (आर्टरीज) मोटी और सख्त हो जाती हैं। ब्रिटेन में ईस्ट एंगलिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि करौंदे के सेवन कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम होता है इससे दिल भी सेहतमंद रहता है।
करौंदे के साथ अनानास के तने का अर्क
करौंदे के साथ अनानास के तने का अर्क अल्जाइमर से लड़ने में मददगार होता है। अल्जाइमर एक न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी है जिसमें सामान्य तौर पर धीरे-धीरे स्मरण शक्ति कमजोर होने लगती है। ऐसा मस्तिष्क में एमिलाइड-बीटा प्रोटीन के स्तर में वृद्धि के कारण होता है। अल्जाइमर की गंभीर अवस्था में मरीज अपनी गतिविधियों पर नियंत्रण नहीं रख पाता है, लेकिन करौंदे के साथ अनानास के तने का अर्क इसमें दवा की तरह काम करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो