scriptbenefits of eating Kulfa Saag and its easy recipe | जानिए कुलफा साग खाने के फायदे और इसकी आसान रेसिपी | Patrika News

जानिए कुलफा साग खाने के फायदे और इसकी आसान रेसिपी

सर्दी के मौसम को खाने पीने के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है और सर्दियों को साग का मौसम भी कहा जाता है क्योंकि भारतीय घरों में इन दिनों तरह-तरह की साग बनाई और खाई जाती है। ऐसा ही एक साग है पाल कुलफा। कुलफा साग बाग-बगीचों, मैदानों और सड़क किनारे आमतौर पर देखी जाती है। इसकी डंठल और पत्तियां दोनों खाने के लिए इस्तेमाल होती है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। ये विटामिन्स, मिनेरल्स और फाइबर भरपूर है जो कि पेट की बीमारियों से बचाव में मदद करता है। साथ ही इसमें कुछ एंटीऑक्सीडेंट और कैरेटिनोइड्स भी हैं जो कि दिल की बीमारियों में फायदेमंद है

नई दिल्ली

Published: November 26, 2021 04:25:16 pm

नई दिल्ली : कुलफा साग महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है क्योंकि ये आयरन से भरपूर है और शरीर में खून की कमी को दूर कर सकता है।कुलफा साग में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो एलडीएल (खराब कॉलेस्ट्रोल) को कम करने में मदद करता है। इसी तरह इसे खाने के कई और फायदे भी हैं। तो आइए विस्तार से जानते हैं कुलफा साग खाने के खास फायदे और रेसिपी।
benefits of eating Kulfa Saag and its easy recipe
benefits of eating Kulfa Saag and its easy recipe
कुलफा साग के फायदे
1. हड्डियों को मजबूत बनाए
कुलफा साग कैल्शियम आयरन मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाया जाता है। यह हड्डियों और दांतों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी मदद करता है।
2. डायबिटीज नियंत्रित रखने में मददगार
कुलफा की पत्तियों का सेवन करने से डायबिटीज को नियंत्रित रखने में भी मदद मिलती है। इसकी पत्तियों में ग्लूकोज और रक्त में चीनी की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है। इन पत्तियों को आप दाल या सब्जियों के साथ भी खा सकते हैं।
3. दिल के लिए फायदेमंद
कुलफा में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर एलडीएल (खराब कॉलेस्ट्रोल) की मात्रा कम करने में मदद करता है। साथ ही यह कॉलेस्ट्रोल के संतुलन को बढ़ाने में भी मदद करता है। कुलफा में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय रोगों के लिए भी अच्छा होता है।
4. आंखों की रोशनी बढ़ाएं
कुलफा की पत्तियों में कैरोटेनोइड्स, विटामिन-ए और बीटा-कैरोटीन आंखों की रोशनी के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह कैंसर और हृदय रोगों के लिए अच्छा माना जाता है। आप इसकी साग और डंठल भी खी सकते हैं।
5. प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत करता है
कुलफा की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पायी जाती है। यह प्रतिरक्षा और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है। यह आपको ऊर्जावान रखता है। साथ ही यह आपके कैंसरस सेल्स को कम करने में मदद मिलती है।
कुलफा रेसिपी
1. कुलफा की दाल
कुलफा की सबसे आसान रेसिपी दाल का चीला है। दरअसल इसमें कुलफा की साग को धोकर अच्छे से बारीक काट लें । उसके बाद रातभर भिगोएं मसूर मूंग और चनादाल पिसकर या बिना पिसे हुए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
2. कद्दू कुलफा की सब्जी
कुलफा और कद्दू की सब्जी बनाने के लिए दोनों चीजों को बारीक काट लें। एक कड़ाही में सरसों तेल गर्म करके थोड़ा सा मेथी दाना या हींग डालकर तड़का लगाएं। फिर अदरक लहसुन और मिर्च डालकर कद्दू को भी साथ में डाल दें। कद्दू डालने के बाद इसमें नमक हल्दी और कुलफा की पत्तिया भी डाल दें और सभी चीजों को अच्छे से पकने दें।
3. कुलफा कढ़ाई
कुलफा कढ़ी रेसिपी बेहद आसान और आप इसे किसी भी समय खा सकते हैं। इसके पत्ते की पकौड़ी बनाकर आप कढ़ी की ग्रेवी में डालकर पका लें और गरमागरम कढ़ी का सेवन करें । कढ़ी आप अपने तरीके से बना सकते हैं। इसमें आप स्वादानुसार नमक और मिर्च-मसाला सब मिला लें

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानखतरनाक हुई तीसरी लहर, जांच में हर पांचवां व्यक्ति कोरोना संक्रमितIndian Railways: स्टेशन पर थूकने वाले हो जाएं सावधान, रेलवे में तैयार किया ये खास प्लानभीषण लपटों से भी नहीं डरे ग्रामीण, अपनी जान पर खेलकर पड़ौसी को बचाया, Videoमशहूर कार्टूनिस्ट नारायण देबनाथ का निधन, सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.