scriptडैंड्रफ की छुट्टी कर देता है जैतून का तेल और भी हैं ढेरों फायदे | Benefits of Olive Oil | Patrika News

डैंड्रफ की छुट्टी कर देता है जैतून का तेल और भी हैं ढेरों फायदे

Published: Jan 02, 2015 01:00:00 pm

रूखी त्वचा हो या बालों में डैंड्रफ की समस्या, जैतून के तेल इन समस्या से निजात दिलाता है

जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल ) आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे कई रोग दूर होने के साथ-साथ खूबसूरती भी बढ़ती है। रूखी त्वचा हो या बालों में डैंड्रफ की समस्या, जैतून के तेल इन समस्या से निजात दिलाता है।

डायबिटीज
अगर आपको डायबिटीज है तो आपको रोजाना कम से कम 2 चम्मच जैतून का तेल अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से डायबिटीज टाइप 2 का खतरा 50 फीसदी तक कम हो जाता है।

वजन
जैतून का तेल वजन कम करने में भी सहायक है। अपनी डाइट में जैतून का तेल शामिल करने से आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है। साथ ही यह शुगर का लेवल भी कंट्रोल में रखता है।

इम्यूनिटी सिस्टम
जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। इससे आप सामान्य इंफेक्शन से बच जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स की इतनी मात्रा अन्य किसी भी तेल में नहीं पाई जाती है।

कैंसर
जैतून का तेल कैंसर से भी बचाव करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स से स्किन कैंसर से बचाव होता है। इसमें ऑलिक एसिड भी पाया जाता है जो ब्रेस्ट कैंसर से सुरक्षा करता है।

चेहरे पर निखार
नहाने के बाद जैतून का तेल लगाने से स्किन में निखार आता है और दाग-धब्बे खत्म होते हैं। अगर स्किन काली पड़ गई है तो रोजाना 5 मिनट तक जैतून के तेल से स्क्रब क रें।

डैंड्रफ से छुटकारा
जैतून का तेल बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है। इससे बाल सिल्की और सॉफ्ट हो जाते हैं। साथ ही जैतून के तेल से डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है।

फटे होठों से निजात
अगर सर्दियों के चलते होठ फटने लगे हैं या रूखे हो गए हैं तो जैतून का तेल लगाइएं। सुबह-शाम जैतून का तेल लगाने से फटे होठ सॉफ्ट हो जाते हैं।

दिमाग के लिए
जैतून का तेल दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे मैमोरी पावर बढ़ती है। जो लोग जैतून का तेल अपनी डाइट में शामिल करते हैं उनका दिमाग शार्प होता है और ब्रेन संबंधी बीमारियों का जोखिम कम होता है।

दिल संबंधी बीमारियां
अमरीकी जर्नल क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक जैतून के तेल के नियमित सेवन से दिल संबंधी बीमारियों से बचाव होता है। इससे हार्ट अटैक की जोखिम कम हो जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो