scriptरोज पीनट बटर खाने के फायदे, जानें इसे खाने का सही समय | Benefits of Peanut Butter In Hindi | Patrika News

रोज पीनट बटर खाने के फायदे, जानें इसे खाने का सही समय

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2022 12:19:10 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

शरीर में एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से हृदय संबंधी रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में रोजाना एक चम्मच पीनट बटर का सेवन सहायक हो सकता है। क्योंकि इसमें मोनो अनसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है।

Benefits of Peanut Butter In Hindi

Benefits of Peanut Butter In Hindi

सूखे मेवों का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। हालांकि, काजू, बादाम, पिस्ता आदि सूखे मेवों की कीमत अधिक होने के कारण हर कोई इन्हें नहीं खरीद पाता है। ऐसे में जो लोग महंगे नट्स का सेवन नहीं कर पाते हैं, वे लोग पीनट बटर को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। जी हां, मूंगफली से तैयार किया जाने वाला पीनट बटर भी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। इसमें पोटेशियम, जिंक, सेलेनियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए और आयरन सहित कई विटामिन और खनिज मौजूद होते हैं। आप एक चम्मच पीनट बटर का सेवन सुबह नाश्ते में ब्राउन ब्रेड पर लगाकर या फिर रात को सोने से पहले दूध के साथ कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस समय पर पीनट बटर खाने से होने वाले फायदों के बारे में…

1. आंखों के लिए लाभकारी
आजकल बड़े-बुजुर्गों के साथ-साथ छोटे-छोटे बच्चों को भी आंखों से संबंधित समस्याएं होने लगी हैं। जिससे कम उम्र में ही बच्चों के चश्मा लग जाता है। इसका एक सामान्य कारण पोषण में कमी और फोन, लैपटॉप आदि गैजेट्स का का अधिक इस्तेमाल करना है। इसका आंखों की रोशनी पर काफी असर पड़ता है। और धीरे-धीरे आंखें खराब होने लगती हैं। ऐसे में विटामिन-ए युक्त पीनट बटर का सेवन बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि विटामिन-ए आपकी आंखों को स्वस्थ में सहायक माना गया है।

social-media5.jpg

2. बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में
शरीर में एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से हृदय संबंधी रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में रोजाना एक चम्मच पीनट बटर का सेवन सहायक हो सकता है। क्योंकि इसमें मोनो अनसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है। साथ ही वजन कम करने में सहायक पीनट बटर का सेवन हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में भी किया जा सकता है।

smooth-peanut-butter-spoon_1.jpg

3. दुरुस्त पाचन के लिए
आपका पाचन बेहतर होगा, तो बहुत सी बीमारियां आपके निकट भी नहीं आएंगी। आपके पेट को ठीक रखने में फाइबर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए फाइबर युक्त पीनट बटर को रोजाना अपने आहार में शामिल करने से पाचन तंत्र को मजबूती मिल सकती है।

peanutbutter_1420x690_acf_cropped-731x355.jpg

4. ब्लड शुगर कंट्रोल करता है
रक्त शर्करा को नियंत्रित रखने के लिए भी रोजाना एक चम्मच पीनट बटर का सेवन करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। क्योंकि पीनट बटर में भरपूर मैग्नीशियम पाया जाता है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में सहायक होता है।

low-blood-sugar.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो