scriptBenefits of Peanut Oil for health | जानिए मूंगफली के तेल से होने वाले फायदे के बारे में और इस्तेमाल का तरीका | Patrika News

जानिए मूंगफली के तेल से होने वाले फायदे के बारे में और इस्तेमाल का तरीका

हमारे देश में खाना बनाने के जितने विकल्प हैं उतने शायद ही कहीं हों। एक से बढ़कर एक पकवान आपको भारत में मिल जाएंगे। यहां स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर खाना बनाने के लिए तरह-तरह के तेलों का इस्तेमाल किया जाता है।आज हम एक हेल्दी ऑयल के बारे में जानेंगे जिसे आप और हम मूंगफली के तेल के नाम से जानते हैं। इसे ग्राउंड नट ऑयल और आर्चीज ऑयल के नाम से भी जाना जाता है। इसमें से मूंगफली की तेज खुशबू आती है लेकिन मूंगफली के तेल का उपयोग फायदेमंद भी हो सकता है।

नई दिल्ली

Updated: December 24, 2021 07:51:00 pm

नई दिल्ली : मूंगफली के तेल के कई प्रकार हैं जो उपयोग में लाए जाते हैं। ये सभी तेल मूंगफली से ही निकाले जाते हैं लेकिन इनको तैयार करने का तरीका अलग होता है।रिफाइंड मूंगफली का तेल इस मूंगफली के तेल को रिफाइन करके बनाया जाता है। इससे किसी भी प्रकार की एलर्जी का जोखिम कम होता है ।
Benefits of Peanut Oil  for health
Benefits of Peanut Oil for health
मूंगफली के तेल के फायदे
अगर मूंगफली के तेल को संतुलित मात्रा में उपयोग किया जाता है, तो इसके कई फायदे हासिल किए जा सकते हैं। मूंगफली के पोषक तत्व हमें स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। साथ ही कुछ शारीरिक समस्याओं में इसके सेवन से फायदा हो सकता है।
1. हृदय के लिए मूंगफली के तेल के फायदे
ह्रदय को स्वस्थ रखने में कोलेस्ट्राल की अहम भूमिका होती है। कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ स्तर कई तरह से हृदय रोगों के जोखिम पैदा कर सकता है । मूंगफली के तेल का सेवन एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम किए बिना हानिकारक कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल को कम कर सकता है। मूंगफली के तेल का यह गुण हृदय के लिए सुरक्षात्मक हो सकता है। साथ ही इसमें आर्जिनिन फ्लेवोनोइड्स और फोलेट्स जैसे तत्व शामिल हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं।
2. मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मूंगफली के तेल के फायदे
मूंगफली और मूंगफली का तेल नियासिन व विटामिन-ई का अच्छा स्रोत है। ये दोनों कॉग्निटिव (मस्तिष्क संबंधी) हेल्थ को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं। इन गुणों के कारण मूंगफली अल्जाइमर याददाश्त संबंधी रोग और उम्र के साथ दिखाई देने वाली मानसिक कमजोरी को कम कर सकता है। साथ ही इसमें रेसवेराट्रॉल पाया जाता है, जो तंत्रिका तंत्र विकार के जोखिम को कुछ हद तक कम कर सकता है । इस आधार पर कहा जा सकता है मूंगफली का तेल तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क कार्यप्रणाली में सुधार ला सकता है।
3. इंसुलिन सेंसटिविटी में सुधार करे
इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने में भी मूंगफली का तेल मदद कर सकता है। दरअसल इंसुलिन प्रतिरोध से मोटापा व डायबिटीज जैसी समस्या हो सकती है । ऐसे में इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बनाना जरूरी है। मूंगफली तेल में मौजूद ओलिक एसिड इंसुलिन उत्पादन में नकारात्मक प्रभाव डालने वाले इंफ्लेमेटरी साइटोकाइन टीएनएफ-अल्फा के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। इससे टाइप-2 डायबिटीज पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है ।
4. कैंसर से बचाव में मूंगफली के तेल के फायदे
कैंसर एक जटिल बीमारी है, जिसके इलाज के लिए गहन चिकित्सा प्रक्रिया से गुजरने की जरूरत होती है। हां, नियमित दिनचर्या और संतुलित भोजन के जरिए इस खतरनाक बीमारी से बचाव किया जा सकता है। इस संतुलित भोजन में मूंगफली का तेल भी शामिल है। मूंगफली और इसके उत्पादों में अनसैचुरेटेड फैट, कुछ विटामिन और खनिज पाए जाते हैं और ये सभी बायोएक्टिव तत्व कैंसररोधी प्रभाव दिखा सकते हैं।
5. जोड़ों के दर्द में राहत दे
मूंगफली के तेल में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होते है । वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड रुमेटाइड अर्थराइटिस गठिया जैसे जोड़ों के दर्द की समस्या से बचाव कर सकते हैं । इसके अलावा गठिया और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए मूंगफली के तेल को सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है। हालांकि यह किस गुण के चलते जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है उस पर और वैज्ञानिक शोध की जरूरत है ।
मूंगफली के तेल का उपयोग

रिफाइंड मूंगफली का तेल हल्की खुशबू वाला होता है। इसका इस्तेमाल भूनने तलने और फ्लेवर के लिए किया जा सकता है। भुना हुआ मूंगफली का तेल सुगंधित होता है और आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाद्य पदार्थों में
यह भी पढ़ें : शरीर को फ्लेक्सिबल बनाने के लिए बहुत मुफीद होता है स्प्लिट्स वर्कआउट जाने इसके फायदे

फ्लेवर की तरह किया जाता है। मूंगफली के भुने तेल को सलाद में डालकर खा सकते हैं।
इसके तेल को अकेले या किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर त्वचा और बालों में लगाया जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Corona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.35 लाख केस, 871 की मौत, संक्रमण दर हुई 13.39%UP Assembly Elections 2022: भाजपा ने किसानों से झूठा वादा किया, उन्हें धोखा दिया, प्रेस कांफ्रेंस में बोले अखिलेशदिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू खत्म, आज से नई गाइडलाइंस के साथ मेट्रो सेवाएं शुरूउत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव 2022 की डेट का ऐलान, जानें कितने सीटों के लिए और कब आएगा रिजल्टमुस्लिम वोटों को लुभाने के लिए बसपा ने किया बड़ा खेल, बाकी हैरानखतरनाक साइड इफैक्ट : इलाज के बाद ठीक हुए मरीजों पर आइआइटी का शोध, खराब हो रहे ये अंगओमिक्रॉन के नए वैरिएंट की एंट्री, मरीजों के सैंपल भेजे दिल्ली, 1418 पुलिसवाले भी संक्रमितछत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर, 48 घंटे में 30 मरीजों की मौत, सबसे ज्यादा 8 संक्रमितों की मौत दुर्ग में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.