scriptBenefits of peepal, weakness in men, increasing semen | Peepal Benefits: पुरुषों की समस्याओं में रामबाण है पीपल, कमजोरी दूर करने से लेकर स्पर्म तक बढ़ाने में है मददगार | Patrika News

Peepal Benefits: पुरुषों की समस्याओं में रामबाण है पीपल, कमजोरी दूर करने से लेकर स्पर्म तक बढ़ाने में है मददगार

Health Benefits Of Peepal : पीपल एक ऐसी औषधि से भरा पेड़ है, जिसकी पत्तियां, छाल और फल सभी किसी न किसी बीमारी में काम आते हैं।

Published: May 02, 2022 10:23:34 am

पीपल का ज्योतिष में ही महत्व नहीं है, बल्कि इसके औषधिय गुण भी बहुत हैं। पुरुषों के लिए पीपल कई तरह से फायदा देता है। पीपल का पेड़ सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देने वाला होता है। साथ ही इसके कई और लाभ भी हैं। पीपल की पत्तियां, छाल और इसके फल से सेहत को क्या लाभ मिलते हैं, चलिए जानें।
benefits_of_peepal.jpg
Benefits of peepa
पीलिया में भी फायदेमंद है
पीपल की पत्तियों के अंदर बायोएक्टिव यौगिक मौजूद होते हैं, जो पीलिया की समस्या से लड़ने में बेहद मददगार हैं। इसकी पत्तियों का रस, छाल या फल किसी भी रूप में इसे खाना फायदेमंद होगा। लिवर को हेल्दी बनाने के लिए भी ये बहुत उपयोगी है।
फोड़े और बालतोड़ में फायदेमंद है पीपल
स्किन पर अगर फोड़े-फुंसी ज्यादा हों या बालतोड़ की समस्या हो गई हो तो पीपल की छाल को पानी में घिसकर फोड़े में लगाने से फोड़ा ठीक हो जाता है। फोड़े या बालतोड़ पर पीपल का दूध लगाने से बालतोड़ ठीक हो जाता है।
शुगर कंट्रोल कर शरीर को डिटॉक्स करता है
अगर पीपल के पत्तों का रस रोज पीने लगें तो इससे शरीर डिटॉक्स होता है। साथ ही ब्लड शुगर कम होता है। किडनी और लिवर के लिए भी ये बहुत फायदेमंद होता है।
स्किन डिजीज में फायदेमंद है पीपल
किभी तरह के स्किन डिजीज में पीपल की छाल को 20 ग्राम कूटकर 200 ग्राम पानी में उबालें एक चौथाई रह जाने पर छानकर सुबह पीने से चर्म रोग ठीक हो जाते हैं। एग्जिमा, खुजली या सुजाक रोग में ये औषधि की तरह काम करता है।
पीपल स्पर्म काउंट बढ़ाने में फायदेमंद है
जिन पुरुषों में शुक्राणु की कमी है उनके लिए पीपल का फल बहुत फायदेमंद होता है। फल को छाया में सुखा कर उसे कूटकर छान लें। इसका पाउडर 5 ग्राम प्रातः और शाम को दूध या पानी से लेने पर 15 से 20 दिन में इसका फायदा दिख जाएगा। इससे वीर्य गाढ़ा हो जाता है। यह स्वप्नदोष में भी फायदेमंद है। पीपल का फल कब्ज में भी फायदेमंद है।
दांतों के लिए पीपल की पत्तियां
मसूड़ों में समस्या, मुंह की दुर्गंध से छुटकारा दिलाने के लिए इसकी पत्तियां का पेस्ट करना चाहिए। पीपल की पत्तियों के अंदर फ्लेवोनॉयड्स मौजूद होते हैं जो न केवल दांतो का पीलापन दूर करते हैं, बल्कि पीपल की पत्तियों से बना पेस्ट मसूड़ों की कई समस्याओं को दूर करने में बेहद उपयोगी है।
डायरिया होगा कंट्रोल
डायरिया और इससे हुई थकान और कमजोरी में पीपल की छाल बहुत फायदेमंद है। इसके छाल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। आप पीपल की छाल से बने अर्क के सेवन से अपने डायरिया की समस्या को दूर कर सकते हैं।
तो पीपल के पेड़ के नीचे बैठने से आपको शुद्ध हवा भी मिलेगी और इसकी पत्तियां आपकी सेहत भी बनाएंगी।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाWeather Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी, इन राज्यों में आंधी और बारिश की अलर्टLucknow: क्या बदलने वाला है प्रदेश की राजधानी का नाम? CM योगी के ट्वीट से मिले संकेतजमैका के दौरे पर गए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने क्यों की सलवार-कुर्ता की चर्चा, जानिए इस टूर में और क्या-क्या हुआबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनगेहूं के निर्यात पर बैन पर भारत के समर्थन में आया चीन, G7 देशों को दिया करारा जवाब
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.