scriptBenefits of Wearing Sona: Gold therapy beneficial in fighting diseases | Benefits of Wearing Gold: सोने के गहने भी बीमारियों से लड़ते हैं, जानिए गोल्ड थेरेपी और उससे जुड़े स्वास्थ्य लाभ | Patrika News

Benefits of Wearing Gold: सोने के गहने भी बीमारियों से लड़ते हैं, जानिए गोल्ड थेरेपी और उससे जुड़े स्वास्थ्य लाभ

Health Benefits Of Wearing Gold Jewelry:क्या आप गोल्ड थेरेपी के बारे में जानते हैं? सोने के गहने भी कई बीमारियां को काबू में रख सकते हैं। कैसे? चलिए जानें।

Published: April 30, 2022 12:12:15 pm

आयुर्वेद में स्वर्ण भस्म खाने और गोल्ड पहनने दोनों के बहुत से लाभ बताए गए हैं। ज्योतिष में भी सोने पहनने के कई फायदे बताए गए हैं। गोल्ड थेरेपी टच और एक्यूप्रेशर थेरेपी का कांबिनेशन होती है। सोने की अंगूठी, चेन या ईयररिंग पहनने से सेहत को क्या फायदे मिलत सकते हैं चलिए जानें।
gold_therapy_beneficial_in_fighting_diseases.jpg
Gold therapy beneficial in fighting diseases
प्रचीन काल से ही सोने और चांदी का प्रयोग रोगों के इलाज में होता रहा है। सोना शरीर में ऊर्जा और गर्मी पैदा करता है और इससे सर्दी, जुखाम, ब्‍लड प्रेशर, सांस की बीमारी, ह्रदय संबंधी रोग तथा डिप्रेशन आदि से छुटकारा मिलता है।
क्या है गोल्ड थेरेपी क्या है-what is gold therapy
गोल्ड थेरेपी एक चिकित्सा विधि है, जिसमें बीमारियों के आधार पर सोने के गहने पहनाए जाते हैं, ताकि प्रेशर प्वाइंट और गोल्ड टच यानी स्पर्श चिकित्सा से बीमारियों को कंट्रोल में रखा जा सके।
गोल्ड पहनने से मिलने वाले फायदे-benefits of wearing gold

बॉडी टेंपरेचर मेंटेन रहता है- प्योर गोल्ड एंटी इंफ्लेमेंटरी होता है। सूजन वाले हिस्से पर सोने का स्पर्श दर्द को कम और सूजन और जलन को शांत करता है। साथ ही गोल्ड पहनने से बॉडी टेंपरेचर मेंटेन रहता है। सोने के अलावा कॉपर में भी ये गुण होता है।
मेनोपॉज की दिक्कते होंगी दूर-प्योर गोल्ड मेनोपॉज के दौरान शरीर के संवेदनशीलता को कंट्रोल करता है। मेनोपॉज के दौरान गोल्ड पहनने से अचानक से तेज सर्दी या तेज गर्मी की समस्या दूर होती है।
घाव भरने में मददगार -गोल्ड शरीर के घाव या फोड़े-फुंसी को भरने और सूखने में मददगार होता है। सोने के टच से घाव या संक्रमण फैलता नहीं है और जल्दी ठीक होता है। वेदिक ग्रंथों में सोने के उपचार के बारे में विस्तार से बताया गया है।
स्किन के लिए अच्छा-गोल्ड स्किन को गर्माहट और सूथिंग वाइब्रेशन प्रोवाइ़ड करता है। इसे डेड स्किन हटती हैं और न्यू सेल्स बनने लगती है। एक्जिमा, फंगल संक्रमण, लाल चकत्ते, घाव, जलन आदि में सोने का टच बहुत फायदेमंद होता है।
एक्यूपंक्चर- दर्द को कम करने और शरीर में ऊर्जा प्रवाह को मुक्त करने के लिए सोने की नोक वाली सुइयों का उपयोग किया जाता है। इससे जोड़ों में सूजन और दर्द का इलाज होता है।
ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने लिए- सोने की तासीर गर्म इससे पहनने से शरीर रिचार्ज होता है।

सोना किस अंग में पहनने से क्या लाभ-What are the benefits of wearing gold in which part
1. कानों में सोना पहनने से स्त्री रोग, कान के रोग, डिप्रेशन आदि सही होते हैं।
2. यदि दुबले-पतले लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं तो शरीर में कहीं भी सोना पहनना फायदेमंद होगा।
3. एकाग्रता बढ़ने के लिए तर्जनी अंगुली में सोने की रिंग पहननी चाहिए।
4. सर्दी जुकाम और सांस की बीमारी से बचने ले ए रिंग फिंगर में सोने की अंगूठी पहननी चाहिए।
5. रिंग फिंगर में सोना पहनना दिल और बीपी से जुड़ी परेशान को कंट्रोल करता है।
6. हार्मोनल दिक्कतों को कंट्रोल करने के लिए गले में चेन पहनना चाहिए।
7. हाथ में सोने की घड़ी या ब्रेसलेट पहनकर सांस के रोग और दिल की बीमारी की आशंकाओं को काफी हद तक घटाया जा सकता है।
तो सोने के गहने पहन कर आप अपने शौक पूरा करने के साथ बीमारी से बचाव भी कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलसेना का 'मिनी डिफेंस एक्सपो' कोलकाता में 6 से 9 जुलाई के बीचGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेसIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: पावर प्ले में गुजरात ने बनाए 1 विकेट के नुकसान पर 64 रन'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'नवजोत सिंह सिद्धू को जेल में मिलेगा स्पेशल खाना, कोर्ट ने दी अनुमति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.