scriptBenefits of Yoga: सुबह रोज करें ये योगासन, मिलेंगे अनेक फायदे | benefits of Yoga Asanas daily in morning | Patrika News

Benefits of Yoga: सुबह रोज करें ये योगासन, मिलेंगे अनेक फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2022 11:18:56 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

आजहम आपको कुछ योगासनों के बारे में बताएंगें जो आपको स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा सहायक होंगे,वहीं इन योगासनों को यदि आप रोजाना करेंगें तो कई बमारियां भी शरीर से दूर हो जाएंगी।

सुबह रोज करें ये योगासन, मिलेंगे अनेक फायदे

Benefits of Yoga

आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि शरीर में कोई न की परेशानी बनी ही रहती है ऐसे में यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको एक अच्छी लाइफस्टाइल फॉलो करने कि जरूरत होती है,यदि आप एक अच्छी लाइफस्टाइल को फॉलो करते हैं तो कई बीमारियां शरीर से दूर तो रहती हैं वहीं आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी ये अच्छी साबित होती है, इसलिए आपको रोजाना अपने लिए कुछ शेष समय निकालके योगासन करने कि जरूरत जरूर होती है। इन योगासनों को यदि आप रोज करते हैं तो शरीर से बीमारियां तो दूर रहती ही हैं और आप लंबे समय तक स्वस्थ बनी बने रहते हैं। साथ ही साथ इन योगासनों को करना भी आसान है। इसलिए जानते हैं इन योगासनों के बारे में।
ताड़ासन
ताड़ासन यदि आप करना चाहते हैं तो सबसे पहले एकदम स्ट्रैट खड़े हो जाए,ध्यान रहे कि आपका बॉडी पोस्चर एकदम सीधा होना चाहिए, उसके बाद आप अपने दोनों पैरों की एड़ियों और पंजों के बीच में गैप करें, इसके बाद आप हांथों को कमर की सीध में ऊपर कि और उठाएं, हांथों को जब ऊपर उठा रहे हों तो अपने हथेलियों को एक साथ मिला लें, वहीं इस बात का भी ध्यान रखना है कि आपकी गर्दन बिल्कुल सीधी होनी चाहिए। इस आसन को यदि आप रोजाना करते हैं तो ये पीठ दर्द या कमर दर्द से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है।
tadasana
सुखासन
सुखासन करने से पहले सबसे पहले आप पलथी मारकर सही से बैठ जाएं,इसके बाद आप अपने हांथों को आप घुटनों पर रखें ओम की अवश्था में, इस आसन को करते वक्त एक बात को खासतौर पर ध्यान रखने कि जरूरत होती है कि आपकी पीठ यानि रीड की हड्डी बिल्कुल सीधी होनी चाहिए, इसके बाद आप अपनी आंखों को बंद करके एकदम ढीला छोड़ दें, वहीं इस आसन को आप लगभग पांच से दस मिनट तक जरूर करें, इसको यदि आप रोज करते हैं तो ये आपके टेंशन को दूर करता है और वहीं आप स्ट्रेस फ्री भी रहते हैं
Benefits of Yoga: सुबह रोज करें ये योगासन, मिलेंगे अनेक फायदे
भुजंगासन
इस आसान को यदि आप रोजाना करते हैं तो ये आपको लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा सहायक होता है,वहीं इसको रोज करने से पेट से जुड़ी कई दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं। इस आसान को करने के लिए सबसे पहले आप जमीन में चटाई बिछाकर पेट के बल पर लेट जाएँ, इसके बाद अपने दोनों हाथों कि कलाइयों को जमीन पर कंधे की चौड़ाई से अलग रखते हुए बॉडी के निचले भाग को फर्श पर रख लें, फिर तेजी से साँस लें और बॉडी को के ऊपरी भाग यानी छाती को जमीन से ऊपर उठायें। फिर धीरे से सांस को छोड़ते हुए बॉडी को जमीन पर फिर से लेकर आएं।
इस आसान को यदि आप रोजाना करते हैं तो ये आपके बॉडी को स्ट्रेचिब्ल यानी लचीला बनाता है और वहीं इसको करने से आपके पेट में जमी एक्स्ट्रा फैट भी कम हो जाता है।
bhujangasana
वृक्षासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े होके अपने दोनों पैरों को पास में लेकर आएं,इसके बाद आप अपने सीधे पैर को उठाकर बाएं पैरों के जांघ के ऊपर रखें, अब आप[ अपनी हथेलियों को प्रणाम की मुद्रा पर रखें, वहीं इस दौरान आप अपनी कमर को बिल्कुल सीधा रखें और इस दौरान दोनों पैरों के साथ दोहराएं।
vrikshasana
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो