पेट होगा दुरूस्त तो आप रहेंगे तंदुरूस्त

अगर आपका पाचन तंत्र सही नहीं हैं तो इसे दुरूस्त रखने के लिए आपको हैल्दी डाइट लेनी होगी... 

By: dinesh

Published: 02 Feb 2015, 12:33 PM IST

सेहतमंद बने रहने के लिए जरूरी है कि आपका पाचन तंत्र सही रहे। क्योंकि शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंग पेट होता है। अगर आपका पाचन तंत्र ही सही नहीं रहेगा तो आप फिट कैसे रह सकते हैं।

अगर आपका पाचन तंत्र सही नहीं हैं तो इसे दुरूस्त रखने के लिए आपको हैल्दी डाइट लेनी होगी। पाचन तंत्र को सही रखने के लिए कई ऎसे स्वास्थ्यवर्द्धक फूड हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत और फिट रखने में मदद करते हैं। आइए जानें इनके बारें में...

दही : दही में कई ऎसे बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करते है दही खाने से आपका पेट हैल्दी रहता है और पेट में इंफेक्शन होने का डर भी नहीं रहता है।

केला : केला नियमित रूप से खाने से यह पाचन तंत्र को दुरूस्त रखने का काम करता है। यह पेट में आसानी से हजम हो जाता है। अगर आपके पेट में दर्द है तो केला दर्द से राहत देने का काम भी करता है।

किनुआ : किनुआ में भारी मात्रा में अमीनो एसिड होता है जो पेट को हैल्दी रखने में मदद करता है। इसका सेवन नियमित रूप से करने से पेट की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

अदरक : अदरक का अगर उचित मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे आपका पाचन तंत्र संतुलित रहता है। आप इसका अचार भी खा सकते हैं।

यह भी हंै फायदेमंद : आप हरी पत्तेगार सब्जियां जैसे पालक, सोया आदि के सेवन कर सकते हंै। इनके सेवन करने से पेट में जिंक, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पहुंचते हैं जो पेट के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है।
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned