scriptBland Diet: beneficial in acidity, ulcers and intestines diseases | Bland Diet: एसिडिटी, अल्सर और आंतों से जुड़े रोगों में फायदेमंद है ये डाइट, जानें क्या खाएं, क्या नहीं | Patrika News

Bland Diet: एसिडिटी, अल्सर और आंतों से जुड़े रोगों में फायदेमंद है ये डाइट, जानें क्या खाएं, क्या नहीं

Diet For acidity, ulcers and intestines: अगर आप एसिडिटी, अल्सर और आंत से जुड़ी समस्याओं से ग्रस्त हैं तो आपके लिए कैसी डाइट होनी चाहिए,चलिए जानें।

Published: April 24, 2022 10:59:26 am

आज आपको पेट से जुड़ी गंभीर बीमारियों में ब्‍लैंड डाइट लेने के बारे में बता रहे हैं। ये डाइट आपको इन रोगों से बचाती भी है और इन रोगों को ठीक करने में मदद भी करती है।
bland_diet_beneficial_in_acidity-_ulcers_and_diseases_related_to_intestines_1.jpg
Bland Diet: beneficial in acidity, ulcers and diseases related to intestines
असल में ब्लैंड डाइट लो फाइबर फूड डाइट होती है जिसमें कम तेल और मसालों का यूज होता है। जिस किसी की भी पाचन शक्‍त‍ि कमजोर हो वह इस डाइट को ले सकता है। ब्‍लैंड डाइट को खाने का अंतराल भी छोटा होता है। अगर आप पेट से जुड़ी बीमारियां जैसे अल्सर, पेट में छाले, गैस, एसिडटीज आदि से जूझ रहे तो आपको ब्लैंड डाइट ही लेनी चाहिए।
ब्‍लैंड डाइट क्‍या है? (Bland diet)
ब्‍लैंड डाइट यानी लो फाइबर वाले फूड। इन फूड को ब्लैंड कर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। ब्‍लैंड डाइट में फाइबर की मात्रा कम होती है। ब्‍लैंड डाइट को कम या बिना तेल और मसाले में तैयार क‍िया जाता है। अगर आपको पेट की समस्‍या अक्‍सर रहती है तो आपको इस डाइट को लेना चाहिए। ब्‍लैंड डाइट का सेवन डायर‍िया, एस‍िड र‍िफ्लक्‍स, छाले, म‍ितली आद‍ि समस्‍याओं के दौरान फायदेमंद माना जाता है।
गर्मी के द‍िनों में फायदेमंद है ब्‍लैंड डाइट (Bland diet for summers)
गर्मी की बेस्ट डाइट में ब्लैंड डाइट शामिल है। गर्मी के कारण होने वाली गैस्‍ट‍िक एस‍िडि‍टी से भी राहत म‍िलेगी और सीने में जलन की समस्‍या भी दूर होगी। ब्‍लैंड डाइट में मसाले न के बराबर होते हैं इसल‍िए आप उसे कभी भी खा सकते हैं।
ब्‍लैंड डाइट में क्‍या होना चाहिए? (Foods to be included in bland diet)

  • ब्‍लैंड डाइट में आप सब्जियों और फलों का पल्प यूज कर सकते हैं।
  • लो फैट डेयरी प्रोडक्‍ट्स-पनीर या दही शामिल कर सकते हैं।
  • चावल को मिक्सर में ग्राइड कर यूज कर सकते हैं।
  • सेब, एप्‍पल, केले का सेवन आप कर सकते हैं।
  • मटर, कद्दू, आलू, शकरकंद, गाजर खा सकते हैं।
ब्‍लैंड डाइट में क्‍या शाम‍िल न करें? (Foods to be avoided in bland diet)
  • ब्लैंड डाइट में फुल फैट डेयरी प्रोडक्‍ट्स अवॉइड करें।
  • चाय, कॉफी, एल्‍कोहल को गलती से भी डाइट में शाम‍िल न करें।
  • स‍िट्र‍िस फ्रूट्स, अनाज, सीड्स का सेवन भी अवॉइड करना चाह‍िए।
  • गोभी, श‍िमला म‍िर्च, सूखे मटर का सेवन भी अवॉइड करें।
  • ब्‍लैंड डाइट में तेल-मसाले, अचार का सेवन नहीं क‍िया जाता है।

ब्‍लैंड डाइट के फायदे (Benefits of bland diet in hindi)
  1. सीने में जलन, एसिडीटी गैस की समस्‍या को दूर होगी।
  2. कब्‍ज-पाइल्स में फायदेमंंद।
  3. अल्‍सर की बेस्ट डाइट।
  4. पेट में जलन, दर्द या खट्टी डकार की समस्‍या है तो आपको ब्‍लैंड डाइट का सेवन करना चाह‍िए।
  5. पेट फूलने की समस्‍या, स‍िर में दर्द भी दूर होता है।
ब्‍लैंड डाइट हमेशा शाकाहारी होनी चाहिए और यही डाइट आपकी पेट की बहुत सारी समस्या का इलाज है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना की अर्जी सुप्रीम कोर्ट में मंजूर, आज शाम 5 बजे होगी सुनवाईMaharashtra Political Crisis: 30 जून को फ्लोर टेस्ट के लिए मुंबई वापस पहुंचेगा शिंदे गुट, आज किए कामाख्या देवी के दर्शनMumbai News Live Updates: फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना की अर्जी सुप्रीम कोर्ट में मंजूर, आज ही होगी सुनवाईनवीन जिंदल को भी कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस से की शिकायतउदयपुर हत्याकांड को लेकर बोले मुख्यमंत्री: कहा- 'हर पहलू को ध्यान में रखकर होगी जांच, कहीं कोई अंतरराष्ट्रीय लिंक तो नहीं'Udaipur Murder Case: राजस्थान में एक माह तक धारा 144, पूरे उदयपुर में कर्फ्यू, जानिए अब तक की 10 बड़ी बातेंMohammed Zubair’s arrest: 'पत्रकारों को अभिव्यक्ति के लिए जेल भेजना गलत', ज़ुबैर की गिरफ्तारी पर बोले UN के प्रवक्ता1 जुलाई से बैन: अमूल, मदर डेयरी को नहीं मिली राहत, आपके घर से भी गायब होंगे ये समान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.