scriptBrain Booster Foods: दिमाग को तेज बनाना है तो, रोज सुबह ब्रेकफास्ट में खाएं ये 6 फूड | Brain Booster Food: Eat these 6 things in breakfast for sharpen memory | Patrika News

Brain Booster Foods: दिमाग को तेज बनाना है तो, रोज सुबह ब्रेकफास्ट में खाएं ये 6 फूड

Published: Apr 23, 2022 02:13:35 pm

Submitted by:

Ritu Singh

Brain Booster Breakfast: ब्रेन को एनर्जी चाहिए होती है, तभी वह बेहतर तरीके से काम करता है। अगर आप नाश्ते में रोज 6 चीजें खाएं तो आपका दिमाग तेज होगा।

ways_to_increase_brain_power.jpg

brain sharpening tips

हर कोई चाहता है कि उसका या उसके बच्चे का दिमाग शार्प हो, लेकिन दिमाग को शार्प करने के उपाय के बारे में नहीं जानते। दिमाग एक्सरसाइज और डाइट के जरिये ही शार्प हो सकता है। माइंड गेम या पजल्स दिमाग की एक्सरसाइज हैं। लेकिन क्या आप ब्रेन फूड के बारे में जानते हैं?
ब्रेन फूड वो होते हैं जो सीधे दिमाग को एक्टिव करते हैं। सुस्त और धीमे दिमाग पर ब्रेन फूड दवा की तरह काम करते हैं। अगर आप नाश्ते में रोजाना 6 फूड्स शामिल करें तो दिमाग तेज हो सकता है।
दिमागी फंक्शन को बूस्ट करने वाला ब्रेकफास्ट- Breakfast to Boost Brain Function

दूध है जरूरी- आपके ब्रेकफास्ट और तेज दिमाग के लिए अहम डाइट है दूध। 250 एमएल दूध रोज नाश्ते में लेने से आपका सुस्त पड़ा दिमाग एक्टिव होगा और क्रिएटिव भी बनेगा।
कॉफी बनाएगी एक्टिव- नाश्ते में अगर आप प्योर मिल्क में कॉपी डालकर पीएं तो ये आपको एक्टिव बनाए रखेगी। कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट्स दिमागी सेहत को बेहतर बनाते हैं। इतना ही नहीं इससे दिमाग की अलर्ट रहेगा और कंसट्रेशन भी बढ़ेगा। कॉफी तनाव को कम करती हैं क्योंकि इससे डोपामिन हार्मोन यानि ‘फील गुड’ हार्मोन रिलीज होते हैं।
हल्दी है काम की-नाश्ते में हल्दी वाला दूध या हल्दी से बनी कोई भी चीज लें। हल्दी सिर्फ बीमारियों को ही हल्दी दूर नहीं करती बल्कि दिमाग को तेज भी करती है। ये ब्रेन सेल्स को बेहतर करने में भी सहायक है। इसके साथ ही, हल्दी के सेवन से याददाश्त तेज भी होती है।
संतरा करता है ब्रेन की सुरक्षा- रोजाना दिन में एक संतरा खाकर भी आप अपनी सेहत को कई गुना बेहतर कर सकते हैं। संतरे में विटामिन सी होता है और ये दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर रखता है।
अखरोट और बादाम
अखरोट और बादाम ब्रेन फूड के नाम से भी जाने जाते हैं। ये दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाली सेल्स से लड़ते हैं, ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देते हैं और याददाश्त बढ़ाने में सहायक हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स, हेल्दी फैट्स, विटामिन ई और प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है।
ब्रोकोली बढ़ाएगी याददाश्त
इस सब्जी में एंटीओक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में तो पाए ही जाते हैं, साथ ही इसमें विटामिन के की प्रचुर मात्रा होती है. विटामिन के याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है।

तो इन छह फूड्स में से जितने भी फूड्स आप नाश्ते में खा सकें या बच्चे को खिला सकें, जरूर खिलाएं। इसका असर कुछ ही दिनों में आपको नजर आने लगेगा।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो