scriptब्रेस्ट फीडिंग से जुड़ी ये खबर जरूर पढ़ें महिलाएं | Breastfeeding Cuts Mom's Heart Risk | Patrika News

ब्रेस्ट फीडिंग से जुड़ी ये खबर जरूर पढ़ें महिलाएं

Published: Oct 10, 2016 05:09:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

ब्रेस्टफ फीडिंग ना सिर्फ बच्चों को बीमारियों से दूर रखता है बल्कि इससे महिलाओं में भी ब्रेस्ट कैंसर, प्री-मोनोपोजल ओवेरियन कैंसर, डायबिटीज, हाइपरटेंशन और हार्ट-अटैक का खतरा कम हो जाता है।

Breastfeeding

Breastfeeding

ब्रेस्टफ फीडिंग ना सिर्फ बच्चों को बीमारियों से दूर रखता है बल्कि इससे महिलाओं में भी ब्रेस्ट कैंसर, प्री-मोनोपोजल ओवेरियन कैंसर, डायबिटीज, हाइपरटेंशन और हार्ट-अटैक का खतरा कम हो जाता है। मैटर्नल एंड चाइल्ड न्यूट्रीशन में छपी एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है। 
स्टडी में दो गु्रप में महिलाओं को ऑब्जर्व किया गया। एक गु्रप में वे महिलाएं थीं, जो रेगुलर ब्रेस्ट फीड करा रही थीं। दूसरे गु्रप में वे थीं, जो एक दिन में एक बार ही ब्रेस्ट फीड करा रही थीं। पहले गु्रप की महिलाओं का हार्ट दूसरे गु्रप की तुलना में ज्यादा अच्छी तरह से काम कर रहा था। 
स्तनपान करवाते समय जो हार्मोन्स रिलीज होता है वो औरतों के कॉर्डियोवस्कुलर सिस्टम को फायदा पहुंचाता है। माएं जितनी ज्यादा देर तक स्तनपान कराती हैं उनमें 64 साल की उम्र के पहले हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा उतना ही कम होता है। वेस्टर्न सिडनी स्कूल ऑफ मेडीसिन ने एक अध्ययन में ये बात सामने आई।

ट्रेंडिंग वीडियो