scriptत्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है इलायची, इस तरह करें उपयोग | Cardamom is very beneficial for the skin, use this way | Patrika News
स्वास्थ्य

त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है इलायची, इस तरह करें उपयोग

त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है इलायची, इस तरह करें उपयोग

मुंबईMay 15, 2021 / 06:40 pm

Subodh Tripathi

त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है इलायची, इस तरह करें उपयोग

त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है इलायची, इस तरह करें उपयोग

इलायची का सेवन यूं तो लोग कई प्रकार की मिठाइयों, चाय आदि में करते हैं। कुछ लोग तो भोजन करने के बाद भी इलायची खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है इलायची स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती है। यह हमारी त्वचा से लेकर पेट तक से जुड़े कई रोगों से हमें निजात दिलाती है।
आज हम आपको इलायची से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। इलायची यूं तो काफी टेस्टी लगती है। इसका उपयोग लोग विभिन्न प्रकार से करते हैं। इलायची का सेवन करने से आपकी त्वचा गोरी तो होती ही है। साथ ही इलायची का तेल आप त्वचा पर लगाएंगे, तो चेहरे पर नजर आने वाले दाग धब्बे भी दूर हट जाएंगे। यह आपकी रंगत को निखारता है।
आप घर पर ही इलायची का पाउडर बनाएं। इसे शहद में मिलाकर फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाकर जब तक सुख ना जाए, तब तक लगा रहने दें। इसके बाद चेहरा धो लें। इस प्रकार इलायची का यह फेस मास्क आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होगा।
इलायची एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और इसमें विटामिन सी होता है। जो शरीर में रक्त सरकुलेशन में सुधार करता है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ कर कई रोगों से निजात दिलाता है।

इलायची का सेवन करने से आपकी त्वचा को तो फायदा पहुंचता है। यह आपके शरीर को भी फायदा देती है। क्योंकि यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालती है। इसलिए आप इलायची का सेवन भोजन के बाद भी चबा चबा कर कर सकते हैं।
इलायची के तेल का उपयोग ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में भी किया जाता है। अगर इस तेल को आप होठों पर लगाएंगे। तो यह आपके होठों को स्मूथ और खुशबूदार बनाने में काफी मददगार साबित होगा। इसी के साथ आप सोने से पहले भी इलायची के तेल को अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। सुबह उठकर अपने चेहरे को धो लें। यह आपकी त्वचा और होठों को कोमल बनाने के साथ निखारने का काम करता है।
इलायची में एंटीसेप्टिक और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसलिए यह स्किन केयर प्रोडक्ट में भी काफी इस्तेमाल होती है। यह कई प्रकार के परफ्यूम में भी उपयोग होती है। चेहरे की त्वचा पर इलायची के साबुन का इस्तेमाल किया जा सकता है। उक्त उपाय हमने आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताएं है।अगर आपको किसी प्रकार की कोई एलर्जी या समस्या है। तो आप चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।

Home / Health / त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है इलायची, इस तरह करें उपयोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो