script

सर्वाइकल कैंसर: घातक, फिर भी रोके जाने योग्य रोग, जानिए कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2022 11:39:53 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

सर्वाइकल कैंसर की बात करें तो ये बहुत ही ज्यादा गंभीर बीमारी है, वहीं हाल के आकड़ें ये बताते हैं कि 15 से लेकर 44 वर्ष की महिलाओं को इस बीमारी का खतरा अधिक होता है। इसलिए आपको इसके बारे में सब-कुछ जानने कि जरूरत है।

सर्वाइकल कैंसर: घातक, फिर भी रोके जाने योग्य रोग, जानिए  कैसे

Cervical Cancer

सर्वाइकल कैंसर की बात करें तो ये यूटरस के निचले हिस्से को प्रभावित करता है, सर्वाइकल कैंसर वहीं बहुत ही ज्यादा तेजी से फैलती हुई बीमारी के रूप में सामने आ रही है। यदि सही समय में इसके इलाज को शुरू कर दिया जाता है तो इस गंभीर समस्या से निजात पाया जा सकता है, इसलिए आपको इस बीमारी के बारे में जानने कि आवश्य्कता होती है। सर्विक्स की लाइनिंग में दो तरीके की सेल्स होती हैं, इनका नाम होता है फ्लैट सेल्स और स्तंभ सेल्स। वहीं गर्भाशय के क्षेत्र में एक कोशिका कोशिका में परिवर्तित होता है। इसे स्कैमों कॉलमोर जंक्शन भी कहा जाता है, ये एक ऐसा क्षेत्र होता है, जहाँ कैंसर के विकास की संभावना सबसे ज्यादा होती है।
इसके लक्षण के बारे में जानें
सर्वाइकल कैंसर आमतौर पर एचपीवी संक्रमण यौन संपर्क या त्वचा संपर्क के माध्यम से फैलता है, इनका पता पेप टेस्ट के द्वारा लगाया जा सकता है, इसमें कोशिकाओं के विश्लेषण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा जाता है।

इसके लक्षण कुछ इस प्रकार के होते हैं
इसके लक्षणों में से एक है कि इसमें योनि से असामन्य रूप से खून का बहाव होना, ज्यादा समय तक पीरियड्स का बने रहना ये सब इसके लक्षण हैं।

इस बीमारी से कैसे कर सकते हैं अपना बचाव
यदि आप सर्वाइकल कैंसर से अपना बचाव करना चाहते हैं तो आपको इन बातों को ध्यान में रखने कि जरूरत होती है, कि हर दो साल में आपको पेप टेस्ट जरूर करवाना चाहिए, ज्यादा मात्रा में एलकोहल का सेवन न करें, सिगरेट में निकोटिन कि मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है, इसलिए आपको इसका ज्यादा मात्रा में सेवन से अवॉयड करना चाहिए, फल और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें। इसलिए ये सब ऐसी चीज़ें हैं जिनको आपको ध्यान में रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें: जानिए ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए आप कौन से उपायों को अपना सकते हैं

ट्रेंडिंग वीडियो