scriptChange these habits to protect yourself from omicron | Health Tips: अगर आप भी ओमिक्रोन से बचना चाहते है तो तुरंत इन आदतों को बदलें | Patrika News

Health Tips: अगर आप भी ओमिक्रोन से बचना चाहते है तो तुरंत इन आदतों को बदलें

Health Tips: आज फिर से पूरा विश्व और देश कोरोनावायरस के नए वैरीएंट की चपेट में आ चुका है। कोविड-19 का ओमिक्रॉन वैरिएंट दुनिया भर में तेजी से फैल चुका है। अगर हमें कोरोना के किसी भी वैरीएंट से खुद को बचाना है तो हमें अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करना होगा। ताकि हम खुद को इस महामारी के संक्रमण से बचा सकें। रोजमर्रा की कुछ चीजें इम्यूनिटी कमजोर करती हैं, तो इन आदतों को तुरन्त बदलना होगा।

 

नई दिल्ली

Updated: January 05, 2022 10:44:51 am

Health Tips: आज फिर से पूरा विश्व और देश कोरोनावायरस के नए वैरीएंट की चपेट में आ चुका है।कोविड-19 का ओमिक्रॉन वैरिएंट दुनिया भर में तेजी से फैल चुका है। ऐसे में कोरोना से बचने के लिए मास्क लगाने, समय-समय पर हाथ साफ करने और सोशल डिस्टेंसिंग की सलाह दी जा रही है। हालाँकि इन तीनों के अलावा भी सभी को प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यूनिटी भी इस वायरस से लड़ने में मददगार साबित होगी। अगर कोरोना के किसी भी वैरिएंट से बचना है तो हमें अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करना होगा, यानि इम्यूनिटी को बढ़ाना होगा, तभी हम कोरोना जैसी महामारी से खुद को बचा सकते हैं। आप चाहे तो आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करके अपने आपको अंदर से भी स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर करती हैं। तो आइए जानते हैं इन आदतों के बारे में।
Health Tips: अगर आप भी ओमिक्रोन से बचना चाहते है तो तुरंत इन आदतों को बदलें
Change these habits to protect yourself from omicron
यह भी पढ़ें

आइए जानते हैं कोविड -19 मरीजों के इलाज में पीपीई क्यों जरूरी है?

इन आदतों को बदलें

1. तनाव :

तनाव किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होता है। ये महज 30 मिनट में आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकता है। तनाव आपको कई बीमारियों को बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप ना चाहकर भी चिंता में पड़ ही जाते हैं, ऐसे लोगों को सलाह दी जाती है, कि ये लोग योग या मेडिटेशन करें। जिससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा।
2. फल और सब्जियां का बहुत कम सेवन करना :

फल और सब्जियों का सेवन करना शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक सफेद रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद कर सकते हैं। फ्रेश फल और और सब्जी जिंक, बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, सी, और ई जैसे कई पोषक तत्व से भरपूर होते हैं, जो हेल्थ के लिए काफी जरूरी होते हैं। वहीं, प्लांट बेस्ड फूड का सेवन करने से इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसलिए जो लोग इनका सेवन नहीं करते हैं, वे ताजा फल और सब्जियों का सेवन जरूर करें।
3. धूम्रपान करना :

धूम्रपान से होने वाले नुकसान तो आप सभी जानते ही हैं। यह लंग कैंसर के साथ अन्य कई बीमारियों को भी जन्म देता है वैसे ही यह आपकी कीटाणुओं से लड़ने की क्षमता पर भी दुष्प्रभाव डालता है। दरअसल सिगरेट पीने और तम्बाकू चबाने से आपके शरीर में निकोटिन रिलीज होता है जो आपके इम्युनिटी रिस्पांस को भी दबाने लगता है जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
यह भी पढ़ें

मानसिक तौर पर खुद को फिट रखने के लिए फॉलो करें इन टिप्स को

4. पर्याप्त नींद न लेना :

पर्याप्त नींद न लेने से आपके वायरस की चपेट में आने की संभावना अधिक हो जाती है। ऐसे में अगर आप एक बार वायरस की चपेट में आ गए तो रिकवर होने में भी काफी अधिक समय लग सकता है। इस वजह से अगर आपको इस संक्रमण से बचना है तो पर्याप्त नींद लें क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। हर दिन कम से कम 7-8 घंटे की गहरी नींद जरूर लें।
5. विटामिन डी की कमी :

हमारे शरीर की हड्डियों की मजबूत और हेल्दी कोशिकाओं के लिए विटामिन डी की भरपूर मात्रा में हमें जरूरत होती है। जो कि हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। जिसके लिए अंडे, मछली, दूध और अनाज से भी विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.