scriptChlorinated water: benefits and risks of diseases | Chlorinated water benefits and risks: क्या आप क्लोरीन वाला पानी पीते हैं? तो जानिए इसके फायदे ज्यादा हैं या नुकसान | Patrika News

Chlorinated water benefits and risks: क्या आप क्लोरीन वाला पानी पीते हैं? तो जानिए इसके फायदे ज्यादा हैं या नुकसान

Chlorinated water Facts: क्लोरीन पानी में मौजूद बैक्टिरिया और अन्य अशुद्धियों को दूर करता है और पानी जनित बीमारियों से बचाता है, लेकिन क्या अधिक मात्रा में क्लोरीन का इस्तेमाल सुरक्षित है?

Published: April 28, 2022 01:03:44 pm

क्लोरिन युक्त पानी पीना या क्लोरिनयुक्त पानी में नहाना सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक। अगर आपके मन में भी ये सवाल उठता है तो ये खबर आपके काम की है।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) पानी से संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए उबला हुआ या क्लोरीनयुक्त पानी पीने की सलाह देता है। ट्विटर पर एनडीएमए ने एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि क्लोरीनीकरण को उबलते पानी के विकल्प के रूप में बताया गया है।
लेकिन क्लोरीन वॉटर अगर तय सीमा से ज्यादा पानी में मिला दिया जाए या लंबे समय तक क्लोरिन वाटर में रहा जाए तो इसके नुकसान भी होते हैं। तो चलिए आज आपको बताएं कि क्लोरीन वॉटर के फायदे और नुकसान क्या हैं।
chlorinated_water_benefits_and_risks_of_diseases_.jpg
Chlorinated water: benefits and risks of diseases
क्लोरिनयुक्त पानी के फायदे और सावधानी
पानी को कीटाणुमुक्त करने बनाने के लिए क्लोरीन एक किफायती, प्रभावी और स्वीकार्य कीटाणुनाशक होता है। एक लीटर पानी में केवल दो बूंद क्लोरिनेट की डालनी चाहिए। इससे ज्यादा प्रयोग नुकसानदेह हो सकता है। अगर इससे कम क्लोरिनेट डाला जाए तो पानी की अशुद्धता दूर नहीं होगी और बीमारी की आशंका बनी रहेगी।
पानी में क्लोरीन ज्यादा होने के नुकसान

1. इससे पेट से जुड़ी बीमारियां- उल्टियां और दस्त आदि हो सकते हैं।
2. फेफड़े खराब हो सकते हैं पेट संबंधी वि‍कार भी हो सकते हैं।
3. क्लोरीनीकृत जल पीने वालों में भोजन नली, मलाशय, सीने और गले के कैंसर की समस्या हो सकती है।
4. नैशनल कैंसर इंस्टीटयूट द्वारा प्रकाशित जरनल के अनुसार, लंबे समय तक क्लोरीनीकृत पानी पीने से ब्लैडर कैंसर का खतरा 80 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।
5. वहीं लंबे समय तक अगर क्लोरीनीकृत पानी पीने से यूरेनरी ट्रैककैंसर, उदर, फेफड़ों, मलाशय, दिल की बीमारियां, धमनियों का सख्त होना, एनीमिया, उच्च रक्तचाप और एलर्जी आदि बीमारियां जन्म ले सकती हैं।
6. क्लोरीन हमारी शरीर में प्रोटीन को नष्ट कर देता है और इससे स्किन और बालों पर भी दुष्प्रभाव पड़ते हैं। पानी में क्लोरीन होने से क्लोरोमाईन्स (क्लोरीन के उपचार के बाद पैदा होने वाले किटाणु) बनते हैं, जिससे स्वाद और गंध जैसी समस्याएं जन्म लेसकती हैं।
तो क्लोरिनयुक्ल पानी पीते हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.