scriptस्लिम ट्रीम बना देगी इस फल की मलाई |coconut malai benefits in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

स्लिम ट्रीम बना देगी इस फल की मलाई

6 Photos
1 month ago
1/6

नारियल एक ऐसा फल है, जिसकी हर एक चीज काम की है। नारियल पानी तो हम सभी पसंद करते हैं, लेकिन इसकी मलाई को यूं ही फेंक देते हैं, यदि इस मलाई का सेवन करेंगे तो कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे, आइए जानते हैं क्यों खानी चाहिए नारियल की मलाई।

2/6

हैल्दी फैट
नारियल की मलाई में हैल्दी फैट होता है, जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। इससे खराब कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। इसका इस्तेमाल काफी फायदेमंद रहता है। ऐसे में नारियल की मलाई हार्ट के लिए काफी लाभकारी रहती हैं।

3/6

बनी रहती हैं पेट की सेहत
पेट की सेहत के लिए भी नारियल की मलाई खाई जा सकती है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है, इससे कब्ज की समस्या का समाधान निकलता है।

4/6

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल
नारियल में फाइबर की मात्रा होती है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करती है। इसमें पाए जाने वाला कार्बोहाइड्रेट को शुगर में बदलने को धीमा कर देता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है।

5/6

जवान और स्लिम ट्रिम
नारियल की मलाई फैट को बर्न करती हैं, इससे भी कई तरह के फायदे देखने को मिलते हैं, वजन नियंत्रण में रहता है। फाइबर से पेट भरा हुआ महसूस होता है और अनावश्यक खाने से बचा जा सकता है।

6/6

सूजन को करती है कम
नारियल की मलाई में मौजूद मैंग्नीज और एंटीऑक्सीडेंट इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देते हैं। साथ ही शरीर की सूजन को कम करते हैं।

 

अगली गैलरी
डेंगू के खिलाफ जंग में बड़ी जीत, भारत में जल्द आ सकती है Dengue Vaccine
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.