कोरोना: विटामिन डी की ज्यादा खुराक से होगा बचाव!

कोरोना वायरस से बचाव में विटामिन डी भी कारगर हो सकता है। इसकी पर्याप्त मात्रा शरीर में होने से फेफड़ों में संक्रमण से बचाव होता है।

By: Hemant Pandey

Published: 10 May 2020, 05:17 PM IST

कोरोना वायरस से बचाव में विटामिन डी भी कारगर हो सकता है। इसकी पर्याप्त मात्रा शरीर में होने से फेफड़ों में संक्रमण से बचाव होता है। अगर लोग पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी लेते हैं तो कोरोना वायरस से भी बचाव हो सकता है। अमरीका में इसका प्रयोग हो चुका है अब कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में शुरू हो रहा है। शोधकर्ताओं का कहना है कि वायरस फेफड़ों में पहुंचकर एंजियोटेंसिन-2 और एंजियोटेंसिन-1-7 नामक कैमिकल के बैलेंस को बिगाड़ देते हैं। इससे फेफड़ों में सूजन आती है, सांस लेने में परेशानी, होती व कफ बनता है। बाद में फेफड़े काम करना बंद कर देते हैं। विटामिन डी ज्यादा देते हैं तो इसमें आराम मिलता है।
इम्युनिटी भी बढ़ती है
विटामिन डी न केवल हड्डियों की मजबूती के लिए अच्छा है बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता, कोलेस्ट्राल स्तर कम करता, गर्भ में पहल रहे बच्चे को जन्मजात बीमारियों से बचाने समेत कई रोगों से बचाव करता है। इससे मांसपेशियों में दर्द भी घटता है।
इनमें है विटामिन डी
डेयरी प्रोडक्ट ज्यादा लें। रोजाना एक गिलास दूध और एक-दो कटोरी दही लें। गाय का एक गिलास दूध 20 फीसदी जरूरत की पूर्ति करता है। स्टोर का दही नहीं लें क्योंकि यह प्रोसेस्ड होता है जिससे विटामिन डी की मात्रा कम हो जाती है। सुबह की धूप में 20 मिनट जरूर बैठें। दो अंडे से रोजाना की जरूरत का 25त्न विटामिन डी मिलता है। संतरा, साबुत अनाज, दलिया भी विटामिन डी का अच्छा स्रोत है। मशरूम भी विटामिन डी से भरपूर होता है। साथ ही इसमें विटामिन-बी, बी-1 बी-2, बी-5 से भी ज्यादा होता है।

Hemant Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned