scriptCoronavirus found in white-tailed deer in Ohio | अमेरिका के ओहियो में सफेद पूंछ वाले हिरण में मिला कोरोनावायरस | Patrika News

अमेरिका के ओहियो में सफेद पूंछ वाले हिरण में मिला कोरोनावायरस

क्या आप इस बात से परिचित हैं की अमरीका के ओहायो में सफेद पूंछ वाले हिरण को COVID—19 बीमारी से संक्रमित पाया गया।

नई दिल्ली

Updated: December 27, 2021 11:14:15 am

नई दिल्ली। एक आश्चर्यजनक घटना के विषय में जानकर आप चौक जायेंगे। अमरीका के ओहायो में सफेद पूंछ वाले हिरण को COVID—19 बीमारी से संक्रमित पाया गया। गुरुवार को नेचर में प्रकाशित एक अध्ययन में, ओहियो में 120 से अधिक सफेद पूंछ वाले हिरण कोरोनवायरस से संक्रमित पाए गए। शोधकर्ताओं ने संकेत दिया कि वायरस हिरण के बीच फैल सकता है।
जबकि SARS-CoV-2 के लिए एंटीबॉडी पहले से ही जुलाई 2021 में सफेद पूंछ वाले हिरणों में पाए गए थे, नया शोध सफेद पूंछ वाले हिरण में संक्रमण की पहली पीसीआर-पुष्टि रिपोर्ट दिखाता है।
इस साल जनवरी और मार्च के बीच, शोधकर्ताओं ने पूर्वोत्तर ओहियो में नौ स्थानों में 360 मुक्त-पूंछ वाले सफेद पूंछ वाले हिरणों का नमूना लिया, जिसमें हिरण के 129 (35.8%) में कोरोनावायरस संक्रमण पाया गया।
Coronavirus found in white-tailed deer in Ohio
अमेरिका के ओहियो में सफेद पूंछ वाले हिरण में मिला कोरोनावायरस
यह भी पढ़ें

Home and natural remedies: ग्लिसरीन का करे ठंड में इस प्रकार से इस्तेमाल


दो हिरणों से वायरस के व्यवहार्य नमूने बरामद किए गए थे। और हिरण-से-हिरण संचरण नमूना और अनुक्रमित तीन साइटों के भीतर हो सकता है। अमीनो एसिड में परिवर्तन जो सबसे निकट से संबंधित मानव वायरस में नहीं देखा गया था, उस साइट में एकत्र किए गए सभी हिरण वायरस में देखा गया था जिसमें बी.1.596 उप-वंश था। जीन में बदलाव जो मानव विषाणुओं में असामान्य हैं, हिरण के कुछ नमूनों में भी पाए गए।

चिंता की बात

चिंता है कि सफेद पूंछ वाले हिरणों में SARS-CoV-2 वायरस का एक भंडार पाया जा सकता है। जिससे वायरस के विकास के लिए नए रास्ते खुल सकते हैं। अन्य प्रजातियों में संचरण हो सकता है और यहां तक कि मनुष्यों के लिए नए प्रकार के संभावित स्पिलबैक भी हो सकते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के पास नहीं होंगे। पहले कभी नहीं देखा।
शोधकर्ताओं ने यह समझने के लिए कि वायरस कैसे फैलता है और विकसित होता है, सफेद पूंछ वाले हिरण सहित वन्यजीवों में SARS-CoV-2 की विस्तारित निगरानी का आह्वान किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.