scriptOmicron Symptoms : सिर्द दर्द और थकान ओमिक्रॉन के मुख्य लक्षण | coronavirus-omicron-2-symptoms-headache-and-fatigue | Patrika News

Omicron Symptoms : सिर्द दर्द और थकान ओमिक्रॉन के मुख्य लक्षण

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2021 10:39:03 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Omicron Symptoms : सिर में दर्द होना बहुत ही ज्यादा कॉमन है,क्योंकि शरीर में पानी की कमी से या अन्य लक्षणों के कारण सिर में दर्द बना रहता है,लेकिन क्या आपको पता है कि सिरदर्द होना या थकान महसूस होना भी कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मुख्य लक्षण हो सकते हैं,जिसे आपको इग्नोर नहीं करना चाहिए।

Omicron Symptoms : सिर्द दर्द और थकान ओमिक्रॉन के मुख्य  लक्षण

Omicron Symptoms

नई दिल्ली। Omicron Symptoms : कोरोना महामारी ने न जाने कितने लोगों कि जान ले ली है,वहीं अब इसका नया वेरिएंट “ओमिक्रॉन” भी तेजी से फैलता हुआ दिख रहा है, “ओमिक्रॉन” के केसेस लगातार बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। कोरोना के कई सारे वेरिएंट सामने आए हैं लेकिन डेल्टा के बाद ये ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से फ़ैल रहा है। आपको बताते चलें कि देश में बीते दिन तक के आए हुए आकड़ों के मुताबिक,अकेले भारत में ही इस नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के 400 के पार मामले दर्ज हुए हैं,वहीं केंद्र सरकार भी बढ़ते हुए मामलों के चलते अलर्ट हो गई है। कई राज्यों ने नाइट कर्फ्यू भी लगाना शुरू कर दिया और इसी के साथ सख्त पाबंदी लगाई जा रही है। इसी के साथ ही साथ लोगों से एहतियात बरतने को कहा जा रहा है। इसलिए आपको भी ये जानने कि जरूरत है इस नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षण क्या हैं? क्योंकि इन लक्षणों को पहचानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।
शुरू में हो सकते हैं सर्दी-जुकाम के लक्षण
जब कोरोना वायरस तेजी से फ़ैल रहा था तो सर्दी-जुकाम के लक्षण आम बताए जा रहे थे, लेकिन वहीं कोरोना के इस वेरिएंट ओमिक्रॉन में कुछ भी ऐसा नया नहीं है, इसके शुरूआती लक्ष्णों की बात करें तो सिर दर्द के साथ-साथ थकी बने रहना है। यदि आपको भी सिर दर्द के साथ -साथ थकी बनी रहती है तो इसे इग्नोर न करें बल्कि इसकी जाँच जरूर कराएं।
सिर दर्द और थकान के आलावा जानिए क्या हैं इसके मुख्य लक्षण
सिर में दर्द होना और शरीर में लगातार थकान बने रहना ये ओमिक्रॉन वेरिएंट के मुख्य लक्षणों में से एक है लेकिन क्या आपको पता है कि बुखार आना भी इन लक्ष्णों में से एक है, वहीं इसी के साथ-साथ गले में दर्द होना व चुभन महसूस होना भी इस वेरिएंट के एक खास लक्षण है। और एक बात आपको जानने कि जरूरत है कि कोरोना वायरस के जैसे स्वाद और सुगंध के न जाने के जैसी लक्षण इसमें शामिल हैं।
ओमिक्रान से कैसे कर सकते हैं आप अपना बचाव
ओमिक्रान से यदि आप खुद का बचाव करना चाहते हैं तो आपको दोनों वैक्सीन के डोस लगवाना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है, इसी के साथ सोशल डिस्टन्सिंग को फॉलो करना भी बेहद आवश्यक है। कोशिश करें कि बाहर जाते वक्त हमेशा मास्क लगाएं और सैनिटाइज भी करते रहे, वहीं यदि निम्नलिखित ऊपर दिए गए लक्ष्णों में से कोई भी लक्षण यदि आपको नजर आ रहे हैं तो बिल्कुल भी इग्नोर न करें और तुरंत ही डॉक्टर को दिखाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो