scriptDaily Habits that make you healthy and fit | Healthy Habits: अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनाएं ये अच्छी आदतें | Patrika News

Healthy Habits: अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनाएं ये अच्छी आदतें

Healthy Habits: आजकल की भाग-दौड़ की लाइफस्टाइल में हम अपना ध्यान नहीं रख पाते हैं। स्वस्थ और फिट रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होती है अच्छी आदतों को अपनाना। अच्छी आदतें हमें खुश भी रखती हैं, ऊर्जा से भरपूर भी और बीमारियों से काफी हद तक दूर भी। आप अच्छी आदतें अपनाकर खुद को स्वस्थ और फिट रख सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: December 18, 2021 10:07:56 am

नई दिल्ली। Healthy Habits: स्वस्थ और फिट रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होती है अच्छी आदतों को अपनाना। हर कोई चाहता है कि स्वस्थ रहें, लेकिन आजकल की भाग-दौड़ की जिंदगी में आप अपना ख्याल नहीं रख पाते हैं। जो आपको बुरी आदतों की तरफ ले जाती है। कभी नींद पूरी नहीं होती तो कभी बेहतर या समय पर खान-पान नहीं हो पाता, ऐसे में इस सबका असर सेहत पर पड़ता है। इसलिए आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है ताकि आप आगे चलकर बीमार न पड़े। एक स्वस्थ जीवन जीना कठिन नहीं है लेकिन इसके लिए कुछ कड़ी मेहनत और निरंतर प्रयासों की आवश्यकता होती है। इसलिए आप अपनी रूटीन में इन अच्छी आदतों को अपनाएं और खुद को हमेशा स्वस्थ और फिट रखें। तो आइए जानते हैं वह कौन सी अच्छी आदतें हैं जो आपको स्वस्थ और फिट रख सकते हैं।
Healthy Habits: अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनाएं ये अच्छी आदतें
Daily Habits that make you healthy and fit
स्वस्थ रहने की अच्छी आदतें

1. तनाव से खुद को दूर रखें :

वर्तमान में लोग हर समय काफी तनाव में रहते हैं। एक समय बाद मानसिक तनाव बहुत खतरनाक साबित होता है। अगर समय रहते ध्यान न दिया जाये तो अवसाद का शिकार होते देर नहीं लगती। जब भी आपको किसी कारण तनाव होने लगे, तो अपनी पसंद का काम करें। अगर आपको किताबें पढ़ना पसंद है, तो अपनी मनपसंद किताबें पढ़ें या फिर संगीत सुनें।
2. पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं :

शरीर में पानी की पर्याप्‍त मात्रा का होना बेहद जरूरी है। ऐसे में हाइड्रेटेड रहना सबसे जरूरी है। इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है। वहीं शुगरी ड्रिंक्‍स मोटापे और टाइप 2 डायबिटीज को बढ़ा सकते हैं, इनसे बचें। आप लगातार सादा पानी नहीं पी सकते तो नारंगी, नींबू, तरबूज और ककड़ी को अपनी डाइट में शामिल करें।
3. नाश्ता कभी न छोड़ें :

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है। अपने दिन की शुरुआत करने के लिए आपको उच्च ऊर्जा वाले स्वस्थ नाश्ते का सेवन करना चाहिए। नाश्ता आपको शेष दिन के लिए इष्टतम ऊर्जा देता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने नाश्ते में केवल स्वस्थ चीजें शामिल करें जो पोषक तत्वों से भरी हुई हैं। कभी भी उन खाद्य पदार्थों का सेवन न करें जो भारी या तैलीय हों।
4. पर्याप्त नींद लें :

अपने सोने के समय और उठने के समय को निर्धारित करें और ट्राई करें कि पूरी नींद लें। रोजाना 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें। हर रोज रात को 10 बजे से सोए और सुबह 6 से 7 बजेतक उठ जाएं।
5. व्यायाम करें :

कोई भी एक व्यायाम रोज जरूर करें। इसके लिए रोजाना कम से कम आधा घंटा दें और व्यायाम के तरीके बदलते रहें, जैसे कभी एयरोबिक्स करें तो कभी सिर्फ तेज चलें। अगर किसी भी चीज के लिए वक्त नहीं निकाल पा रहे तो दफ्तर या घर की सीढ़ियां चढ़ने और तेज चलने का लक्ष्य रखें। कोशिश करें कि दफ्तर में भी आपको बहुत देर तक एक ही पोजीशन में न बैठा रहना पड़े।
6. साफ सफाई का ध्यान रखें :

जब आप कभी भी बाहर से घर आये तो, किसी बाहरी वस्तु को हाथ लगाने के बाद, खाने से पहले, खाने के बाद, खाना बनाने से पहले और बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह से साबुन से धोएं। अगर घर में छोटा बच्चा है तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है। उसे छूने से पहले अपने हाथ अच्छे से जरूर धोएं।
7. हरी सब्जियों और फलों को सेवन करें :

खान-पान में फास्टफूड बेकरी उत्पादों, आईसक्रीम और बेहद तले-भुने खाद्य पदार्थों को स्थान न दें। इनके स्थान पर मौसमी फलों और हरी सब्जियों को स्थान दें। मौसमी फलों व हरी सब्जियों में विटामिनों और खनिज लवणों की प्रचुरता होती है। यहीं नहीं, फलों व सब्जियों में शुगर व वसा अपेक्षाकृत कम मात्रा में पायी जाती है। इसलिए जो लोग अपना वजन संतुलित रखना चाहते हैं, उन्हें फलों व सब्जियों का अपने आहार में प्रचुर मात्रा में सेवन करना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.