scriptDengue cases increase during monsoon: सावधान… दिमाग और तंत्रिका तंत्र पर करता है हमला | Dengue cases increase during monsoon, Dengue attacks the brain and nervous system | Patrika News
स्वास्थ्य

Dengue cases increase during monsoon: सावधान… दिमाग और तंत्रिका तंत्र पर करता है हमला

Dengue cases increase during monsoon: मानसून के मौसम में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कई राज्यों में इस साल डेंगू के केस में भारी वृद्धि देखी गई है।

जयपुरJul 09, 2024 / 04:38 pm

Manoj Kumar

Dengue cases increase during monsoon

Dengue cases increase during monsoon

डेंगू का मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम पर असर

Dengue cases increase during monsoon: डेंगू को आमतौर पर फ्लू जैसी हल्की बीमारी माना जाता है, लेकिन इसके गंभीर न्यूरोलॉजिकल प्रभाव भी हो सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, यह वायरस मस्तिष्क और स्पाइनल कॉर्ड पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है।

दिल्ली में बढ़ते मामले

दिल्ली में इस साल जून के अंत तक 246 डेंगू (Dengue) के मामले सामने आए हैं, जबकि पिछले साल इसी अवधि में केवल 122 मामले दर्ज किए गए थे। इससे पहले, 2022 में 143, 2021 में 36 और 2020 में केवल 20 मामले सामने आए थे।

न्यूरोलॉजिकल प्रभाव

फोर्टिस अस्पताल, गुड़गांव के प्रमुख न्यूरोलॉजी विशेषज्ञ, डॉ. प्रवीण गुप्ता के अनुसार, “डेंगू (Dengue) के न्यूरोलॉजिकल प्रभावों में इंसेफेलाइटिस, मेनिनजाइटिस और मायलाइटिस शामिल हो सकते हैं। यह स्थिति तब उत्पन्न होती है जब वायरस ब्लड-ब्रेन बैरियर को पार करता है और मस्तिष्क और स्पाइनल कॉर्ड में सूजन और संक्रमण का कारण बनता है।”
Dengue Danger: Brain & Nervous System at Risk, Warn Doctors
Dengue Danger: Brain & Nervous System at Risk, Warn Doctors


प्लेटलेट्स की कमी से खतरा

बेंगलुरु के एस्टर आरवी अस्पताल के प्रमुख वरिष्ठ न्यूरोलॉजी विशेषज्ञ, डॉ. श्रीकंठ स्वामी के अनुसार, “जब प्लेटलेट्स कम होते हैं, तो यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्तस्राव का कारण बन सकता है और मस्तिष्क में भी। जब प्लेटलेट्स की कमी होती है और मरीज डेंगू पॉजिटिव होता है, तो यह नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है और इसका प्रभाव गंभीर होता है।”

जल्दी पहचान और हस्तक्षेप की आवश्यकता

विशेषज्ञों ने बताया कि मानसून के दौरान डेंगू के बढ़ते न्यूरोलॉजिकल जटिलताओं के कारण जल्दी पहचान और हस्तक्षेप की आवश्यकता है। स्वास्थ्य प्रणाली को डेंगू मरीजों में न्यूरोलॉजिकल संलिप्तता के संकेतों की निगरानी में सतर्क रहना चाहिए।

रोकथाम और जागरूकता

मच्छर नियंत्रण और जन जागरूकता अभियानों जैसे निवारक उपाय डेंगू के न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य पर प्रभाव को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। मानसून के दौरान इन उपायों को और सख्ती से लागू करने की आवश्यकता है।
डेंगू केवल एक साधारण फ्लू नहीं है। इसके न्यूरोलॉजिकल प्रभाव गंभीर हो सकते हैं और समय पर चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक है। मानसून के दौरान, जब डेंगू के मामले बढ़ते हैं, हमें और भी सतर्क रहना होगा और निवारक उपायों को लागू करना होगा।

Hindi News/ Health / Dengue cases increase during monsoon: सावधान… दिमाग और तंत्रिका तंत्र पर करता है हमला

ट्रेंडिंग वीडियो