scriptMonsoon Health Tips: मानसून में बढ़ जाता है डेंगू-मलेरिया होने का खतरा, इन तरीकों से रखें अपनी सेहत का ख्याल | Dengue malaria increases in monsoon, take care of your health in these ways | Patrika News

Monsoon Health Tips: मानसून में बढ़ जाता है डेंगू-मलेरिया होने का खतरा, इन तरीकों से रखें अपनी सेहत का ख्याल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 21, 2022 11:27:42 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Monsoon Health Tips: मानसून में डेंगू और मलेरिया होने का खतरा बढ़ जाता है। ये बीमारियां मच्छरों के काटने से फैलता है। मानसून में इन बीमारियों से बचने के लिए अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है।

dengue_malaria_increases_in_monsoon.jpg

Dengue malaria increases in monsoon, take care of your health in these ways

Monsoon Health Tips: बारिश के मौसम या बारिश में भींगना ज्यादातर लोगों को बहुत पसंद होता है। लेकिन बारिश के मौसम में डेंगू, टायफॉइड और मलेरिया होने का खतरा बढ़ जाता है। ये सभी बीमारियां मच्छरों के काटने से होती हैं। ऐसे में इस मौसम में सावधान रहना बहुत जरूरी है। खासकर बच्चों और बड़े बुजुर्गों का इस मौसम में विशेष ख्याल रखें। इन बीमारियों से बचने के लिए आपको पूरी सतर्कता बरतना जरूरी है। लेकिन हम आज आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिसे अपनाकर आप इन बीमारियों से बच सकते हैं और अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं तरीकों के बारे में
मानसून ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल


1. घर में बनाए रखें सफाई

घर को साफ सुथरा रखें
बारिश के मौसम में मच्छरों से बचाव करने के लिए आप घर को साफ सुथरा रखें। गमलों के आस-पास जमे पानी को साफ करें। अगर आपके घर पर कूलर है तो उसे साफ करें। क्योंकि इस मौसम में मच्छरों से बचना बेहद जरूरी है।
यह भी पढ़े: बारिश के मौसम में जरूर करें तुलसी की चाय का सेवन, वायरल बीमारियों से रहेंगे दूर

2. जमा पानी को साफ करें
बारिश के मौसम में मच्छरों से बचाव करने के लिए जमा पानी को साफ करें। क्योंकि बारिश हो जाने के बाद घर में या घरों के आस-पास पानी जमा हो जता है। इसलिए आप इन जमे पानी को साफ करें। साथ ही आप मच्छरों से बचाव करने के लिए जमा पानी में मिट्टी का तेल भी डाल सकते हैं।
3. लॉन्ग स्लीव्स कपड़े पहनें
बारिश के मौसम में मच्छरों से बचाव करने के लिए आप लॉन्ग स्लीव्स कपड़े पहने। क्योंकि मच्छरों से खुद का बचाव करने के लिए ऐसे कपड़े पहनें जो पूरी तरह से आपकी स्किन को छुपा दें। ऐसे में आप लॉन्ग स्लीव्स कपड़े पहनें। वही चप्पलों की जगह जूते पहनने की कोशिश करें। क्योंकि इस मौसम में मच्छरों से बचना बेहद जरूरी है।
यह भी पढ़े: कड़वे करेले के जूस में छिपे है सेहत के अनगनित फायदे, कई समस्याओं को दूर करने में होता है फायेदमंद

4. मच्छरदानी का इस्तेमाल करें
बारिश के मौसम में मच्छरों से बचाव करने के लिए आप घर में मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। अगर बाहर जा रहे हैं तो मॉस्किटो रेपेलेंट का इस्तेमाल करें। क्योंकि इस मौसम में मच्छरों से बचना बेहद जरूरी है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो