scriptDengue malaria increases in monsoon, take care of your health in these ways | Monsoon Health Tips: मानसून में बढ़ जाता है डेंगू-मलेरिया होने का खतरा, इन तरीकों से रखें अपनी सेहत का ख्याल | Patrika News

Monsoon Health Tips: मानसून में बढ़ जाता है डेंगू-मलेरिया होने का खतरा, इन तरीकों से रखें अपनी सेहत का ख्याल

Monsoon Health Tips: मानसून में डेंगू और मलेरिया होने का खतरा बढ़ जाता है। ये बीमारियां मच्छरों के काटने से फैलता है। मानसून में इन बीमारियों से बचने के लिए अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है।

नई दिल्ली

Updated: July 21, 2022 11:27:42 am

Monsoon Health Tips: बारिश के मौसम या बारिश में भींगना ज्यादातर लोगों को बहुत पसंद होता है। लेकिन बारिश के मौसम में डेंगू, टायफॉइड और मलेरिया होने का खतरा बढ़ जाता है। ये सभी बीमारियां मच्छरों के काटने से होती हैं। ऐसे में इस मौसम में सावधान रहना बहुत जरूरी है। खासकर बच्चों और बड़े बुजुर्गों का इस मौसम में विशेष ख्याल रखें। इन बीमारियों से बचने के लिए आपको पूरी सतर्कता बरतना जरूरी है। लेकिन हम आज आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिसे अपनाकर आप इन बीमारियों से बच सकते हैं और अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं तरीकों के बारे में
Monsoon Health Tips: मानसून में बढ़ जाता है डेंगू-मलेरिया होने का खतरा, इन तरीकों से रखें अपनी सेहत का ख्याल
Dengue malaria increases in monsoon, take care of your health in these ways
मानसून ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल


1. घर में बनाए रखें सफाई

घर को साफ सुथरा रखें
बारिश के मौसम में मच्छरों से बचाव करने के लिए आप घर को साफ सुथरा रखें। गमलों के आस-पास जमे पानी को साफ करें। अगर आपके घर पर कूलर है तो उसे साफ करें। क्योंकि इस मौसम में मच्छरों से बचना बेहद जरूरी है।
यह भी पढ़े: बारिश के मौसम में जरूर करें तुलसी की चाय का सेवन, वायरल बीमारियों से रहेंगे दूर

2. जमा पानी को साफ करें
बारिश के मौसम में मच्छरों से बचाव करने के लिए जमा पानी को साफ करें। क्योंकि बारिश हो जाने के बाद घर में या घरों के आस-पास पानी जमा हो जता है। इसलिए आप इन जमे पानी को साफ करें। साथ ही आप मच्छरों से बचाव करने के लिए जमा पानी में मिट्टी का तेल भी डाल सकते हैं।
3. लॉन्ग स्लीव्स कपड़े पहनें
बारिश के मौसम में मच्छरों से बचाव करने के लिए आप लॉन्ग स्लीव्स कपड़े पहने। क्योंकि मच्छरों से खुद का बचाव करने के लिए ऐसे कपड़े पहनें जो पूरी तरह से आपकी स्किन को छुपा दें। ऐसे में आप लॉन्ग स्लीव्स कपड़े पहनें। वही चप्पलों की जगह जूते पहनने की कोशिश करें। क्योंकि इस मौसम में मच्छरों से बचना बेहद जरूरी है।
यह भी पढ़े: कड़वे करेले के जूस में छिपे है सेहत के अनगनित फायदे, कई समस्याओं को दूर करने में होता है फायेदमंद

4. मच्छरदानी का इस्तेमाल करें
बारिश के मौसम में मच्छरों से बचाव करने के लिए आप घर में मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। अगर बाहर जा रहे हैं तो मॉस्किटो रेपेलेंट का इस्तेमाल करें। क्योंकि इस मौसम में मच्छरों से बचना बेहद जरूरी है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

शराब पर टकराव के बीच LG का बड़ा एक्शन, एक्साइज कमिश्नर समेत 11 अधिकारी निलंबितPatra Chawl Scam: संजय राउत के भाई सुनील राउत ने बीजेपी को दिया चैलेंज, मोहित कंबोज पर लगाया ये गंभीर आरोपकांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी का अमित शाह को जवाब, कहा- राम के नाम पर रावण की पूजा करती है सरकार...Vice President Election 2022 Live Updates: उपराष्ट्रपति चुनाव का मतदान संपन्न, देर शाम तक आएंगे नतीजे'मुफ़्त की रेवड़ी' पर अपनी ही सरकार को वरुण गांधी ने घेरा, डिफॉल्टरों की लिस्ट शेयर कर पूछा- सरकारी खजाने पर पहले किसका हक?Maharashtra News: गोंदिया गैंगरेप मामले को लेकर एक्शन मोड़ में महाराष्ट्र सरकार, CM शिंदे ने दिए SIT जांच के आदेशRCP सिंह पर गिरी गाज, JDU ने लगाए गंभीर आरोप, कहा - 'पार्टी में रहते करोड़ों की संपत्ति बनाई, अब दो हिसाब'CWG 2022 Day 9 Live Updates: भारत का कुश्ती में एक और पदक पक्का, नवीन पुरूष फ्रीस्टाइल 74 किलो वर्ग के फाइनल में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.