scriptतस्वीरों में डायबिटीज टिप्स, सर्दियों में ऐसे कंट्रोल रखें ब्लड शुगर | Patrika News
स्वास्थ्य

तस्वीरों में डायबिटीज टिप्स, सर्दियों में ऐसे कंट्रोल रखें ब्लड शुगर

भारत में डायबिटीज का खतरा बढ़ता जा रहा है। खराब डाइट और लाइफस्टाइल सेहत पर बुरा असर डाल रही हैं। वहीं मौसम के बदलाव ने भी परेशानी बढ़ा दी है। सर्दियों में शुगर की बीमारी में पैंक्रियास इंसुलिन पैदा करना कम कर देती हैं, ऐसे में इस मौसम में ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत रहती है।
 
 

Dec 09, 2023 / 12:41 pm

Jaya Sharma

नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। नींबू में कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं
1/4

डाइट में बढ़ाइए नींबू का सेवन : नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। नींबू में कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। इससे आप ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। सुबह की ड्रिंक में ग्रीन या ब्लैक टी पीएं, इसमें नींबू का रस डाल सकते है। सलाद और तीनों टाइम्स की मील में नींबू को शामिल किया जा सकता है।

स्ट्रेस भी ब्लड शुगर बढ़ जाता है
2/4

तनाव मुक्त रहें: स्ट्रेस भी ब्लड शुगर बढ़ जाता है। यदि आप अक्सर तनाव महसूस करते हैं, तो मेडिटेशन शुरू करें, सुबह के समय मेडिटेशन न सिर्फ तनाव मुक्त रखेगा, बल्कि उर्जावान भी बनाएगा।

ठंड के कारण मॉर्निंग वॉक न छोड़ें। धूप निकलने के बाद ही वॉक पर जाएं
3/4

धूप निकलने के बाद वॉक पर जाएं: ठंड के कारण मॉर्निंग वॉक न छोड़ें। धूप निकलने के बाद ही वॉक पर जाएं। ज्यादा सुबह जाना परेशानी का कारण बन सकता है। हालांकि अब यदि कहीं बाहर नहीं जा पातें तो घर पर ही हल्की एक्सरसाइज कर सकते हैं।

अपने ब्लड शुगर को मॉनिटर करें, सर्दी में नियमित रूप से अपना ब्लड शुगर चेक करते रहें
4/4

ब्लड शुगर मॉनिटर करें: अपने ब्लड शुगर को मॉनिटर करें, सर्दी में नियमित रूप से अपना ब्लड शुगर चेक करते रहें। हाथों को हल्का गर्म कर लें उसके बाद ही शुगर की जांच करें। मौसम के कारण ब्लड शुगर कम —ज्यादा होती रहती है, ऐसे में इस मौसम में ज्यादा ध्यान देने की जरूरत रहती है।

Hindi News / Photo Gallery / Health / तस्वीरों में डायबिटीज टिप्स, सर्दियों में ऐसे कंट्रोल रखें ब्लड शुगर

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.