scriptDiabetes Symptoms: स्किन में दिख सकते हैं ब्लड शुगर के संकेत, जानें किस तरह करें पहचान | Diabetes Symptoms: How to identify diabetes symptoms at home | Patrika News

Diabetes Symptoms: स्किन में दिख सकते हैं ब्लड शुगर के संकेत, जानें किस तरह करें पहचान

locationनई दिल्लीPublished: Aug 12, 2021 11:49:02 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Diabetes Symptoms: डायबिटीज की शुरुआत के संकेत आपको अपनी स्किन में नजर आने लगते हैं। यदि आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ रहा हो तो स्किन में लाल, काले, पीले इस प्रकार के धब्बे के निशान नजर आ सकते हैं और चोट लगी है तो उसके घाव भरने में भी बहुत समय लग सकता है।

Diabetes

Diabetes Symptoms: स्किन में दिख सकते हैं ब्लड शुगर के संकेत, जानें किस तरह करें पहचान

नई दिल्ली। Diabetes Symptoms: डायबिटीज एक खतरनाक समस्या के रूप में निकलकर सामने आ रही है। इससे आज के समय सभी बेहद परेशान है। हमारी लाइफस्टाइल ही कुछ ऐसी होती जा रही है कि, डायबिटीज से पीछा छुड़ाना मुश्किल होता जा रहा है। आजकल तो बहुत सारे कम उम्र के बच्चे भी इससे परेशान हैं। डायबिटीज कोई छोटी या असाधारण बीमारी नहीं है। इससे पीछे छुड़ाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है, तब जाकर आप कहीं ठीक होते हैं। डायबिटीज से दिल की बीमारी होने का खतरा दोगुना बढ़ जाता है। आपकी आंखें कमजोर होनी लगे तो यह भी डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं। डायबिटीज में हार्ट के साथ-साथ किडनी, स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए समय रहते ही आपको पहले से सतर्क हो जाना चाहिए। बॉडी में ब्लड शुगर के बढ़ने से स्किन में कई प्रकार के चेंजस देखें जा सकते हैं। इसलिए इनके बारे में पता होना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है।
यह भी पढ़ें: डायबिटीज को कंट्रोल करना क्यों हो गया है और भी आसान,जानें

डायबिटीज के संकेत

यदि आपके शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ा है तो बार-बार थोड़ी-थोड़ी देर में टॉयलेट आने लग जाता है। टॉयलेट के बार-बार आने से आप झुंझला जाते हैं और पानी पीना कम कर देते हैं, जिससे बॉडी में डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम होने लगती है। इसके साथ ही आपके स्किन में अलग सा रूखापन आ जाता है। साथ ही साथ स्किन में कुछ बदलाव दिखने लगते हैं। ये संकेत से आप आसानी से समझ सकते हैं कि ब्लड शुगर का लेवल बढ़ रहा है। आप इन्हे देखते ही पहले से सतर्क हो जाते हैं तो, इसका इलाज समय से शुरू कर देना चाहिए। वरना धीरे-धीरे समस्या और बढ़ सकती है।
काले गहरे धब्बे

डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के स्किन में ज्यादातर काले गहरे धब्बे होने लग जाते हैं। आपको ध्यान देना होगा कि आपके अंडरआर्म्स या गले में ये धब्बे हो सकते हैं। यदि इन्हें टच करने में आपको सॉफ्ट सा फील हो रहा है तो ये प्री डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं। इन सारे लक्षणों को आप देखते हुए समझ सकते हैं कि ब्लड में इन्सुलिन लेवल बढ़ा हुआ है।
यह भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीज जान लें इन खास 8 बातों को

स्किन में लाल, पीले धब्बे

स्किन में लाल, पीले धब्बे डायबिटीज (Diabetes) होने पर त्वचा में इचिंग या दर्द होने का अहसास दे सकते हैं। बहुत सारे लोगों को पिम्पल्स भी होने लगते हैं। अगर आपके त्वचा में इस प्रकार के पैचेस पड़ रहें हो तो सतर्क हो जाना चाहिए। ये प्री डायबिटीज के लक्षणों में से एक है। यदि इस प्रकार के लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत सतर्क हो जाएं।
घाव या चोट का जल्दी ठीक न होना

यदि बॉडी में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ी हुई है तो चोट ठीक होने में बहुत समय लग सकता है और ब्लड के सर्कुलेशन में भी समस्याएं आ सकती हैं। इस प्रकार की समस्या को डायबिटिक अल्सर कहते हैं। यदि आपको भी कुछ इस प्रकार कि समस्या हो रही हो तो डॉक्टर से जरूर बात करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो